हरियाणा में मारूति और सुजुकी लगाएंगी बड़े प्लांट, विधानसभा में डिप्टी सीएम ने दी जानकारी

आइएमटी खरखौदा में मारुति व सुजुकी बड़े प्लांट लगाने की तैयारी में हैं। प्लांट लगाने के लिए मारुति ने 800 एकड़ और सुजुकी ने 100 एकड़ जमीन के लिए आवेदन किया है। यह जानकारी विधानसभा में उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी।
 

आइएमटी खरखौदा में मारुति करीब 800 एकड़ जमीन पर अपना नया प्लांट लगाने जा रही है। मोटरसाइकिल बनाने वाली सुजुकी कंपनी भी करीब सौ एकड़ जमीन में अपना प्लांट स्थापित करेगी। राज्य सरकार की कोशिश है कि 2023 तक आइएमटी खरखौदा को विकसित कर दिया जाएगा, जिसके बाद आसपास के कई जिलों को फायदा मिलेगा।

 

यह भी जानिए

हाईटेक हो जाएंगे हरियाणा के कई शहर, करोड़ों रुपए की लागत से तैयार हो रहे हे ये हाईवे

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शुक्रवार को विधानसभा में कहा कि जिस प्रकार गुरूग्राम जिले में विभिन्न कंपनियों के आने से आसपास का क्षेत्र विकास की राह पर अग्रसर हुआ, उसी तरह खरखौदा में आइएमटी विकसित होने पर पड़ोस के जिले जींद, पानीपत, रोहतक और झज्जर में बड़ी कंपनियों के सहायक उद्योग लगेंगे और युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। आइएमटी खरखौदा में मारुति ने 800 एकड़ तथा सुजुकी मोटरसाइकिल ने 100 एकड़ में अपना प्लांट लगाने के लिए सरकार के पास आवेदन किया है। इस प्रपोजल को तकनीकी कमेटी अंतिम रूप देने में लगी है।

 


दुष्यंत चौटाला ने बताया कि आइएमटी में 237.35 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सीवरेज, लाइट एवं सड़क के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है। एचएसआइआइडीसी ने जिला सोनीपत के आइएमटी खरखौदा के विकास के लिए वर्ष 2013 में 3217.19 एकड़ भूमि अर्जित की थी। 19 मार्च 2020 की अनुमोदित वर्तमान अभियंता योजना के अनुसार 3217.19 एकड़ में से 1243.28 एकड़ औद्योगिक प्लाटों के लिए तथा बाकी अन्य कार्यों के लिए रखी गई है।

 

यह भी जानिए

हरियाणा में करोड़ो रुपए का निवेश करने जा रही है फ्लिप कार्ड कंपनी, मिलेगा हजारों लोगों को रोजगार


संस्थागत प्रयोग के लिए 147.61 एकड़, वाणिज्यिक प्रयोग हेतु 171.51 एकड़, लोक उपयोगिता, भवन निर्माण के लिए 168.47 एकड़, आर एंड आर प्लाट के लिए 109.29 एकड़, आर एंड आर पाकेट तथा लैंड पूलिंग प्लाट और आवास के लिए 163.58 एकड़ जमीन रखी गई है। साधारण उद्योग के लिए 2965 प्लाट हैं, जिसमें से निगम ने साधारण श्रेणी में 788 प्लाट, भूमि पूलिंग स्कीम में 293 प्लाट आवंटित किए हैं।

यह भी जानिए

अगर आपका मकान भी है पुराना तो करवा लो मरम्मत, हरियाणा सरकार दे रही है 80 हजार रुपए

 

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि आज तक आइएमटी खरखौदा में 1884 प्लाट आवंटित नहीं किए गए हैं, जिनकी नीलामी के माध्यम से आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने बताया कि आइएमटी खरखौदा के विकसित करने के लिए पहले टेंडर नहीं आए थे, जिस कारण अब दोबारा टेंडर निकाले जा रही हैं। उम्मीद की जा सकती है कि २०२३ तक आइएमटी खरखौदा को विकसित कर लिया जाएगा।