Milk Price Hike: एक बार फिर बढ़ गए दूध के दाम, कल से इस रेट पर मिलेगा दूध 
 

त्योहारी सीजन में अचानक दूध के महंगे हो जाने से आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ और अधिक बढ़ गया है. शनिवार की सुबह अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने जोरदार झटका दे दिया. शाम होते-होते रही सही कसर मदर डेयरी (Mother Dairy) ने पूरी कर दी. दोनों ही डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में इजाफा किया है. आइये जानते है कितने बढ़ गए है रेट.
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) :  खाने-पीने की वस्तुओं के दाम किस कदर बढ़ चुके हैं, ये सितंबर महीने के खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation) के आंकड़े बता दे रहे हैं. लोग अभी इसी महंगाई से निपटने के लिए अपने घरेलू बजट को व्यवस्थित करने में जुटे ही थे कि शनिवार की सुबह अमूल डेयरी (Amul Dairy) ने जोरदार झटका दे दिया. शाम होते-होते रही सही कसर मदर डेयरी (Mother Dairy) ने पूरी कर दी. दोनों ही डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में दो-दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. 


त्योहारी सीजन में अचानक दूध के महंगे हो जाने से आम लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ और अधिक बढ़ गया है. हालांकि, ताजा बढ़ोत्तरी सिर्फ हाई फैट मिल्क की कीमतों में हुई है. इस साल ये तीसरा मौका है, जब अमूल और मदर डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में इजाफा किया है.

Amul के साथ बिजनेस शुरू कर हर माह करें 5 लाख की मोटी कमाई


अब तक 6 रुपये महंगा हुआ दूध 


इस साल मार्च से लेकर अब तक अमूल और मदर डेयरी ने अपनी दूध की कीमतों में तीन बार इजाफा किया है. इस दौरान रेट में 6 रुपये का इजाफा हुआ है. शनिवार को अमूल ने एक लीटर फुल क्रीम (अमूल गोल्ड) दूध की कीमतों में दो रुपये का इजाफा किया है. अब लोग इसके लिए 61 रुपये की जगह 63 रुपये चुका रहे हैं.

वहीं, आधा लीटर दूध की कीमतें 30 रुपये से बढ़कर 31 रुपये हो गईं. इसके अलावा अमूल ने भैंस के दूध के रेट में भी दो रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है. भैंस का दूध भी 61 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 63 रुपये हो गया है. हालांकि, अमूल की बढ़ी हुई कीमतें गुजरात को छोड़कर बाकी पूरे देश में लागू हैं. 

Amul के साथ बिजनेस शुरू कर हर माह करें 5 लाख की मोटी कमाई


गाय के दूध के दाम बढ़े


दूसरी तरफ मदर डेयरी ने भी फुल क्रीम दूध की कीमतों में दो रुपये बढ़ाए हैं. इस तरह एक लीटर फुल क्रीम दूध अब 63 रुपये में मिल रहा है. इसके अलावा मदर डेयरी ने गाय के दूध की कीमतों में भी दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.

गाय का दूध पहले 53 रुपये प्रति लीटर में मिलता था. अब ये दो रुपये महंगा हो गया है. मदर दिल्ली-एनसीआर में सबसे बड़ा मिल्क सप्लायर है. एक रिपोर्ट के अनुसार, ये हर रोज 30 लाख लीटर से अधिक दूध पैकेट और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से बेचती है.


क्यों महंगा हो रहा दूध?


अगस्त में जब अमूल ने दूध की कीमतों में इजाफा किया था, तब उसने बढ़ती लागत का हवाला दिया था. डेयरी ने कहा था कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कॉस्ट बढ़ी है. इस वजह से दूध की कीमतें बढ़ाई गईं. कंपनी ने कहा था कि पशुओं के चारे की कीमतों में में बढ़ोतरी हुई है और ये 2021 के मुकाबले 20 फीसदी महंगा हो गया है. मार्च में अमूल ने कहा था कि ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट बढ़ने की वजह से दूध की कीमतें कीमतें बढ़ाई गई हैं.

Amul के साथ बिजनेस शुरू कर हर माह करें 5 लाख की मोटी कमाई


महंगा हुआ पशुओं का चारा


इस सप्ताह की शुरुआत में जारी थोक महंगाई दर के आंकड़ों के अनुसार, चारे की महंगाई दर 25 फीसदी की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है. हालांकि यह अगस्त महीने की दर से थोड़ी कम है. इसका सीधा असर उन किसानों पर पड़ा है, जो अपने जीवन-यापन के लिए मवेशी पालते पालते हैं. उन्हें अपने मवेशी के लिए महंगा चारा खरीदना पड़ रहा है, जिसके चलते दूध के उत्पादन की कॉस्ट बढ़ रही है. इस वजह से दूध कीमतों में इजाफा हो रहा है. हाल के महीनों में इसमें तेजी देखी गई है. पिछले पांच महीने (मई-सितंबर 2022) के दौरान ये 20 फीसदी से ऊपर मंडरा रही है.