मेरी कहानी: पति के होते हुए भी पत्नी ने गैर मर्द के साथ बना लिए संबंध, अब हो रहा है पछतावा
 

पति पत्नी के रिश्ते की डोर बहुत नाजुक होती है जिसे अगर सहीं से नहीं संभाला जाए तो उसे टूटने में जरा सा भी वक्त नहीं लगता है। यही एक वजह है कि इस बंधन को निभाने में जितनी प्यार की जरूरत होती है उतना कपल्स का करीब आना भी मायने रखता है। 
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, सवाल: मैं 32 साल की शादीशुदा महिला हूं। मेरा एक बच्चा भी है। मेरी शादी में सब कुछ सही चल ही रहा था कि अचानक से मुझे एक लड़के से बात करना अच्छा लगने लगा। दरअसल, मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं, लेकिन समस्या यह है कि वह मेरी उम्मीदों को नहीं समझते। यही एक वजह भी है कि मैं अपने पति की अधूरी उम्मीदों के कारण एक अविवाहित व्यक्ति के साथ रिश्ते में आ गई। मैं पिछले कुछ महीनों से उसके लड़के के साथ चैट कर रही हूं। हालांकि, हम शारीरिक रूप से नहीं मिले हैं। लेकिन हम नियमित रूप से ऑनलाइन बात करते हैं।

हम फेसबुक के जरिए एक-दूसरे के करीब आए। हमने फोन पर काफी बार सेक्स भी किया। हम अपनी निजी तस्वीरों को भी एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं। पहले हम ज्यादातर दिन के समय ही बात करते थे। लेकिन अब उसके पास मेरे लिए समय नहीं है। दरअसल, वह अपने काम में काफी बिजी हो गया है, जिसकी वजह से हमें केवल रात में ही बात करने का समय मिलता है। मैं अपने पति से बहुत प्यार करती हूं। लेकिन इस लड़के के साथ भी मैं भावनात्मक रूप से जुड़ गई हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब मैं उसके साथ बात करती हूं, तो मुझे बहुत खुशी मिलती है।


शुरूआत में सब कुछ सही रहा, लेकिन अपने पति को धोखा देने की भावना अब मुझे मार रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैं जानती हूं कि इस तरह का रिश्ता ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाला है। हालांकि, फिर भी मैं इसे निभाना चाहती हूं। लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा कि अपने रिश्ते को जारी रखने रखने के लिए क्या करूं? मेरी रातों की नींद हराम हो चुकी है। मैं अपने काम पर ध्यान नहीं दे पा रही। मुझे समझ नहीं आ रहा मैं ऐसा क्या करूं कि मेरा किसी से भी रिश्ता खराब न हो। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)


एक्सपर्ट का जवाब
गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल में मनोविज्ञान की एचओडी डॉ रचना खन्ना सिंह कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि जिस स्थिति में आप हैं, वह आपको कितना असहज महसूस करा रही होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आप एक ऐसे व्यक्ति के साथ रिश्ते में हैं, जिसके साथ आप कभी भी शारीरिक रूप से नहीं जुड़ी हैं।

भले ही आप दोनों ने फोन पर ही संबंध बनाए हों। लेकिन इसमें बेवफाई की भावना साफ देखी जा सकती है। एक अनजान आदमी के साथ अपनी तस्वीरें शेयर करना न केवल आपको आगे चलकर एक बड़ी मुश्किल में डाल सकता है बल्कि जब इस बारे में आपके पति को पता चलेगा तो उनका भी दिल टूट जाएगा।

भविष्य में बुरे हो सकते हैं परिणाम
जैसा कि आपने बताया कि रिश्ते में अतरंगता की कमी की वजह से आप उस इंसान की तरफ आकर्षित हो गईं। ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि गैर मर्द के बजाए आप अपने पति के साथ अपने रिश्ते पर काम करें। मैं समझ सकती हूं कि ऐसा करना आपके लिए आसान नहीं है। लेकिन आप भविष्य में आने वाले परिणामों के बारे में भी सक्षम हैं।

अगर आपको लगता है कि जब आपके पति को आपके बारे में पता चलेगा, तो आप केवल सफाई देकर उन्हें बता देंगी कि आपने जो किया वह क्यों किया, तो आपको यह समझने की भी जरूरत है कि इस सच के सामने आने के बाद आपका रिश्ता पहले जैसा नहीं रहेगा। वह न केवल आपसे प्यार करना बंद कर देंगे बल्कि आप उनकी प्राथमिकताओं में भी आप नहीं रहेंगी।

यकीन मानिए रोमांस में कमी नहीं होगी
मैं आपको बता दूं कि ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे व्यक्ति खुद को यौन रूप से बेहतर बना सकता है। सेक्स थेरेपिस्ट के साथ-साथ काउंसलर भी पूरी गोपनीयता के साथ आपकी मदद कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल आपको अपने पति के साथ शारीरिक जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी बल्कि आप दोनों के बीच जो अधूरापन आ गया है, वह भी मजबूत हो जाएगा।