My Story: मेरे देवर की वजह से मेरा पति मुझसे नहीं करता है प्यार, मैं क्या करूं
 

शादी होने के बाद पार्टनर की जिम्मेदारियां और भी बढ़ जाती है। शादी के बाद उसे अपनी पत्नी और अपने बच्चों का ख्याल रखना पड़ता है। लेकिन इस कहानी में महिला ने अपनी दुख भरी जिंदगी के किस्से सुनाए हैं। महिला कहती है कि उसका पति ना मेरा तो ना ही बच्चों का ध्यान रखता है। आइए जानते हैं पूरी कहानी

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : मैं एक विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को पांच साल हो गए हैं। मेरे पति के परिवार में सास-ससुर के अलावा मेरा एक देवर भी रहता है। हमारी एक बेटी भी है, जोकि अभी ढाई साल की है। मेरी समस्या यह है कि मेरे पति मुझसे बिल्कुल प्यार नहीं करते हैं। उनकी पहली प्राथमिकता उनका परिवार है। मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं कह रही हूं कि वह अपने परिवार पर ध्यान देना बंद कर दें लेकिन उन्हें मुझसे बिल्कुल भी लगाव नहीं है। बहुत बार मुझे उनसे कहना पड़ता है कि कम से कम मुझ पर नहीं तो अपनी बेटी पर ही ध्यान दे लो। लेकिन इसके बाद भी उनका रवैया पहले जैसा ही रहता है।

हमारे जिंदगी जीने के तरीके भी एक-दूसरे से पूरी तरह अलग है। जो चीजें मेरे लिए सामान्य हैं, वह उन्हें लग्जरी लगती हैं। यही एक वजह भी है कि अब मैंने किसी भी चीज की कामना करना छोड़ दिया है। मुझे जिन चीजों का शौक था, अब मैं उन्हें पाने का सपना नहीं देखती हूं। मैं केवल इतना चाहती हूं कि किसी भी तरह से मेरे जीवन में शांति आ जाए।

ये भी पढ़ें :   पत्नी चाहकर भी पति को नहीं बताती है ये 5 बातें


मैं आपसे छिपाना नहीं चाहती लंबे समय से बहुत सी चीजों को परखने के बाद मुझे एहसास हुआ कि इस समस्या की असली जड़ मेरी सास और देवर हैं। वे दोनों मिलकर मेरे पति को मेरे खिलाफ भड़काते हैं। वह न केवल उनके दिमाग में गलत विचार लाते हैं बल्कि हमारे बीच लड़ाई करवाने का कोई मौका भी नहीं जाने देते। उन दोनों की वजह से ही हमारे बीच इतनी दूरियां आ गई हैं। वो लोग नहीं चाहते कि हम साथ रहें। इस बात को सोच-सोचकर मैं बहुत परेशान रहने लगी हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे अपना शादीशुदा रिश्ता बचाने के लिए क्या करना चाहिए?


एक्सपर्ट का जवाब


गुरुग्राम के आर्टेमिस अस्पताल में मनोविज्ञान की एचओडी डॉ रचना खन्ना सिंह कहती हैं कि मैं समझ सकती हूं कि इस स्थिति में उसमें आपका एक-एक दिन काटना कितना मुश्किल हो रहा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सब कुछ जानने के बाद भी आप अपनी सास और देवर से कुछ नहीं कह सकती हैं।

हालांकि, मैं आपको यही सलाह दूंगी कि सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि वह दोनों ऐसा क्यों करते हैं। हो सकता है कि आपकी सास की सास ने भी उनके साथ ऐसा ही किया हो और अब वह वही सब आपके साथ कर रही हैं, जिसमें आपका देवर उनका साथी बना हुआ है। 

सास और देवर के साथ करनी पड़ेगी बात


जैसा कि आपने बताया कि आपकी सास और आपका देवर मिलकर आपके पति को भड़काते हैं। ऐसे में मैं यही कहूंगी कि उन दोनों का आपके साथ गलत व्यवहार करने का कोई एक कारण नहीं है। हो सकता है कि उन्हें आपकी कोई बात पसंद नहीं आई हो, जिसकी वजह से वह आपके पति को उकसाते हैं। ऐसा भी हो सकता है कि इसका कोई स्पष्ट कारण ही न हो। वह आपको अभी भी अपने परिवार का सदस्य नहीं मानते हैं।

इसलिए सबसे पहले आपको हर उस चीज को समझना बहुत जरूरी है, जो आपसे जुड़ी है। तभी आप कुछ योजना बनाना सकती हैं। आप चाहें तो अपनी सास और देवर के साथ आमने-सामने बैठकर बातचीत भी कर सकती हैं। इस दौरान उन्हें बताएं कि अनजाने में वह दोनों आपके रिश्ते को कैसे और कितना बुरी तरह प्रभावित कर रहे हैं। 

पति से भी बात करें


अगर आप अपनी सास और देवर से बात करने जा रही हैं, तो उनके सामने अपनी बात बहुत ही सावधानी से रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप उनसे जो कुछ भी कहेंगी, वो सभी बातें आपके पति को भी पता चलने वाली हैं। बात इतनी सी है कि वह आपकी सास ही नहीं बल्कि आपके पति की मां भी हैं। वहीं आपका देवर उनका छोटा भाई है। इसलिए वह उनसे जो कुछ भी कहते हैं, उस पर उनका विश्वास करना बहुत मुश्किल नहीं है। इस दौरान अगर अपने गलती से भी कुछ ऐसा बोल दिया, जो उन्हें पसंद नहीं आया, तो बात बनने की जगह बिगड़ भी सकती है।

ये भी पढ़ें :  आज ही अपनाएं ये 4 टिप्स, पार्टनर आपसे करेगा बेसूमार प्यार

यही नहीं, आपको अपने पति से भी बात करनी चाहिए। उन्हें बताना चाहिए कि उनका व्यवहार आपको और आपकी बेटी को कितना प्रभावित कर रहा है। हालांकि, इस दौरान एक बात का ध्यान रखें कि आपको उनकी मां-भाई के खिलाफ नहीं जाना है। मैं ऐसा इसलिए कह रही हूं कि कोई भी लड़का अपने परिवार के बारे में सुनना पसंद नहीं करता है।