जरूरतमंद लोगों को बिना गांरटी के मिलेगा लोन, जानिए क्या है पीएम स्वनिधि योजना

कोरोना काल में जरूरतमंद रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना संजीवनी साबित हुई है। कैथल में अब तक 714 लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। 138 लोगों के आवेदन स्वीकार किए जा चुके हैं।
 

 कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जरूरतमंद रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना चलाई थी। इस योजना के तहत सड़कों पर रेहड़ी लगाने वालों को बिना किसी गारंटी के दस हजार रुपये का लोन दिया जाता है। कोरोना की मार झेल रहे लोगों को राहत देने के लिए यह योजना देशभर में शुरू की गई थी। अगर हम कैथल की बात करें तो इस योजना का लाभ देने में प्रदेश में 11वें स्थान पर हैं।

 

ये भी पढ़ें.........

अब हरियाणा में वीडियो कान्फ्रेसिंग से होगी कैदियों की पेशी, जेल मंत्री ने उठाया बड़ा कदम

जिलेभर में अब तक 714 लोगों को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है। 138 लोगों के आवेदन स्वीकार किए जा चुके हैं, जिन्हें जल्द लाभ दिया जाएगा। बता दें कि योजना के तहत दस हजार रुपये का लोन मिलता है और एक साल में पैसे वापस लौटाने होते हैं। इसमें ब्याज राशि पर सात प्रतिशत सब्सिडी दी गई है। डिजिटल लेनदेन पर कैशबैक की सुविधा दी गई है। 

अब दिया जा रहा 20 हजार का ऋण
योजना का लाभ लेने वाले जिन लोगों ने समय अनुसार पैसे लौटाए हैं, उन्हें अब 20 हजार रुपये का ऋण दिया जा रहा है। जिले में अब तक 41 लोगों को लाभ दिया जा चुका है। इनमें कैथल के 30, चीका के नौ और पूंडरी के दो लाभार्थी हैं। नगर परिषद और नगर पालिका सर्वे के अनुसार जिले में कुल 2536 रेहड़ी वाले मिले थे। इनमें से जिन्होंने आवेदन किया था उनकी जांच करने के बाद ही लाभ दिया जा रहा है।     


जिला प्रदेश में 11वें स्थान पर

जिला पालिका आयुक्त कुलधीर सिंह ने बताया कि रेहड़ी-फड़ी वालों को स्वनिधी योजना का लाभ दिया जा रहा है। योजना का लाभ देने में जिला प्रदेश में 11वें स्थान पर है। ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को लाभ दिया जा रहा है।