हरियाणा में लागू होगी नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, सर्वे के लिए घर घर जाएंगे शिक्षक

नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति इस साल से लागू होनी है। स्‍कूलों कालेजों सहित शिक्षण संस्‍थानों में शिक्षा नीति लागू करने से पहले सर्वे होगा। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत हरियाणा में अध्यापक करेंगे सर्वे। जानेंगे लोगों की नब्ज।
 

केंद्र सरकार की तरफ से वर्ष 2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की है। इस नीति को इस वर्ष स्कूलों सहित अन्य सभी शिक्षण संस्थानों में नए सत्र से लागू की जाएगी। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के विशेषज्ञ सर्वे करेंगे।

इस सर्वे के तहत लोगों के विचार जाने जाएंगे। यह सर्वे नई शिक्षा नीति के तहत पहली से पांचवीं कक्षा तक पाठ्यक्रम को लेकर किया जाएगा।


इसके लिए जिले में डाइट के कुल पांच विषय विशेषज्ञ कार्य कर रहे हैं। सर्वे का कार्य यह कार्य मार्च के अंत तक पूरा करना है। इसको लेकर डाइट की तरफ से रणनीति भी तैयार कर ली गई है। सर्व में विषय विशेषज्ञ स्कूली शिक्षा, विद्यार्थियों का बचपन, युवा और समाज के संदर्भ में जानकारी जुटा रहे हैं। इस कार्य में डाइट की प्राचार्या डा. सुदेश सिवाच, मिकेंद्र नरवाल, बलबीर और दलबीर सिंह शामिल हैं।

ये भी पढ़ें......

हरियाणा में बढ़ रहा अवैध कालोनियों का जाल, भू माफियाओं पर रखी जाएगी ड्रोन से निगरानी


विद्यालयों में चलाए गए हैं कई कार्यक्रम

प्राचार्या डा. सुदेश सिवाच ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत विद्यालयों में कई कार्यक्रम चलाए गए हैं। इन कार्यक्रमों में स्कूल हेल्थ प्रोग्राम, साइंस प्रमोशन प्रोग्राम, निष्ठा और अर्ली चाइल्डहुड अवेयरनेंस प्रोग्राम चलाया गया है। इन कार्यकमों का आयोजन नई शिक्षा नीति के तहत स्कूलों में अध्यापकों व बच्चों के अभिभावकों को जानकारी देना है।

जिससे वे नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अच्छे से समझ पाएं। सर्व के साथ ही 14 फरवरी से जिले के पीआरटी टीचरों को भी विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें उन्हें बताया जाएगा कि किस प्रकार से विद्यार्थियों को नई शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई करवानी है।


जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान की प्राचार्या डा. सुदेश सिवाच ने बताया कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सरकार की तरफ से अप्रैल महीने में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मार्च तक इसके तहत तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।