Chandigarh में खुलेगा मानव संसाधन विभाग का कार्यालय, जानिए क्या होगा फायदा

Chandigarh. हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा मानव संसाधन विभाग का कार्यालय चंडीगढ़ में खोला जा रहा है।

 

Haryana सरकार द्वारा गठित मानव संसाधन विभाग निर्धारित मानकों और मानदंडों जिनमें भर्ती, सेवा शर्तों के विनियमन, स्थानांतरण, कर्मियों की प्रतिनियुक्ति; राज्य प्रशिक्षण नीति 2020 के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने, एचसीएस सहित समूह ए, बी, सी और डी के सभी कर्मचारियों पर एकीकृत प्रशासनिक नियंत्रण सुनिश्चित करने के साथ-साथ सेवाओं और भ्रष्टाचार के उन्मूलन व सामान्य पात्रता परीक्षा के माध्यम से भर्ती में पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा।

 

Deep Sidhu Death News : सड़क हादसे में पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू की मौत, लाल किले पर हिंसा के थे आरोपी

इस विभाग का कार्यालय जल्द ही चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में बनकर तैयार होगा, इस संदर्भ में चीफ सेक्रेटरी संजीव कौशल ने अधिकारियों को स्टाफिंग के संबंध में निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि समयबद्ध तरीके से सभी कार्यों को पूरा किया जाए ताकि किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। विभाग में विभिन्न शाखाओं को सृजित किया जा रहा है जिसमें सामान्य सेवा-1 ब्रांच, सामान्य सेवा-2 ब्रांच, सामान्य सेवा-3 ब्रांच, कॉमन कैडर-1 ब्रांच तथा कॉमन कैडर-2 ब्रांच होंगी। यदि विभाग में ज्यादा कर्मचारी व अधिकारी है और यह जगह कम पड़ रही है तो इस जगह के साथ लगती जगह को लेने पर कवायद शुरू की जाए।

India में ड्रग्स (Drugs) जब्ती में तेजी, चौंकाने वाला है पिछले पांच सालों का आंकड़ा
ये रहेगा विभाग का कार्यक्षेत्र
सभी सरकारी पदों की सेवा शर्तों का विनियमन, एचआरएमएस, एचपीएससी, एचएसएससी, सीईटी के संबंध में नीति, प्रशिक्षण नीतियां, सरकारी कर्मचारियों का राज्य स्तरीय प्रशिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान, अस्थायी और संविदात्मक सेवाओं के संबंध में नीति, ऑनलाइन स्थानांतरण नीतियां अनुग्रह नीति, सेवा नियम, सार्वजनिक सेवाओं की प्रमाणिकता को बनाए रखने के लिए नीतियां व भ्रष्टाचार उन्मूलन, अक्षमता और भ्रष्टाचार के आधार पर कर्मचारियों का निष्कासन और समय समय पर विभागों का पुनर्गठन करना मानव संसाधन विभाग का कार्यक्षेत्र रहेगा।