Petrol Price Today : पेट्रोल हो गया इतना सस्ता, आज से कम हो गयी कीमतें, आम आदमी को मिली राहत 

पिछले कुछ दिनोंसे क्रूड आयल की कीमतें इंटरनेशनल मार्किट में कम हो रही थी पर देश में पेट्रोल के दाम कम नहीं हो रहे थे पर आज सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करके आम आदमी को राहत दे दी है।  हलाकि पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई ज्यादा कमी नहीं हुई पर कहा जा रहा है के आज से हर रोज इनके दामों में गिरावट आएगी जो एक अच्छी बात है।  आइये जानते हैं पूरी खबर 

 

HR Breaking News, New Delhi : देश में आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Prices) में कोई गिरावट नहीं हुई है। सोमवार शाम से यह अफवाह थी कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक नवंबर से गिरावट आएगी। कहा जा रहा था कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 40-40 पैसे की गिरावट होगी। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के दाम जारी करते हैं। तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। कंपनियों ने करीब सात महीने से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया है। इससे पहले सात अप्रैल को आखिरी बार इनकी कीमत बदली थी। हालांकि, 22 मई से सरकार ने पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (central excise) में कमी का फैसला किया था।

चीन में कमजोर औद्योगिक आंकड़ों से कच्चे तेल पर असर


चीन के कमजोर औद्योगिक आंकड़ों से वहां की इकनॉमिक ग्रोथ को लेकर डर बढ़ गया है। चीन दुनिया में कच्चे तेल का सबसे बड़ा आयातक देश है। चीन में इकनॉमिक ग्रोथ में गिरावट की आशंका ने एक बार फिर कच्चे तेल की मांग में सुस्ती को लेकर निवेशकों की चिंताएं बढ़ा दी है। इससे कच्चे तेल में गिरावट देखने को मिली। चीन का आधिकारिक मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स अक्टूबर में गिरकर 49.2 पर आ गया। इससे पिछले महीने यह 50.1 पर था। यह मैन्युफेक्चरिंग गतिविधियों में गिरावट को दर्शाता है। हालांकि, ब्रेंट ऑयल मंगलवार सुबह 0.66 फीसदी की तेजी के साथ 93.42 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड करता दिखा। वहीं, क्रूड ऑयल डबल्यूटीआई 0.57 फीसदी की तेजी के साथ 87.02 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड करता दिखा।

राजधानी में Petrol-Diesel के भाव


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, कोलकाता में मंगलवार को पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

अन्य शहरों में Petrol-Diesel के भाव


नोएडा में मंगलवार को पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। गुरुग्राम में पेट्रोल 97.18 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, लखनऊ में पेट्रोल का भाव 96.57 रुपये और डीजल की कीमत 89.76 रुपये प्रति लीटर है।

यहां SMS कर जान सकते हैं भाव


पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।