Railway News : रेलवे ने टिकट कैंसिल के बनाए नए नियम, जानिये अब कितना मिलेगा रिफंड

Indian Railways update : रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना है। अब अगर आपने कंफर्म टिकट कैंसिल कराया तो नए नियमों के तहत आपको रिफंड मिलेगा। एसी क्लास, स्लीपर के लिए अलग अलग नियम हैं इनके तहत ही अब यात्रियों को टिकट का रिफंड दिया जाएगा।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  रेल यात्रियों (rail passengers) के लिए खुशखबरी है।  अगर आपने भी कहीं जाने के लिए अपना ट्रेन में रिजर्वेशन (Seat reservation) करा रखा है तो अब से टिकट कैंसिल (ticket cancellation) कराने पर आपको पूरा पैसा वापस मिल सकता है।  रेलवे (Indian Railways update) की ओर से इसके लिए खास नियम बनाए गए हैं तो आप टिकट कराने से पहले नए नियमों को जरूर जान लें...

ये भी जानें : Indian Railway : सीनियर सिटीजंस की मौज, अब नए रेल नियमों के तहत रेल के किराये में मिलेगी छूट

AC क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर कितना मिलेगा रिफंड


आप अगर AC क्लास या फिर एग्जिक्युटिव क्लास के टिकट (executive class train ticket) को 48 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो आपके 240 रुपये काट जाएंगे। इसके अलावा अगर आपने एसी-2 टियर का टिकट (AC-2 tier ticket) ले रखा है तो इस आपके 200 रुपये काटे जाएंगे। वहीं, एसी 3 टियर में टिकट (Tickets in AC-3 Tier) कराने पर आपके टिकट की राशि में से 180 रुपये काटेंगे और बकाया राशि आपके अकाउंट में वापस मिल जाएगी। 

ये भी जानें : Indian Railways: रेल यात्रियों को बड़ी खुशखबरी, अब शताब्‍दी एक्‍सप्रेस में मिलेगी ये सुविधा

स्लीपर क्लास का टिकट कैंसिल कराने पर इतना मिलेगा रिफंड


अगर आपने स्लीपर क्लास का टिकट (sleeper class train ticket) ले रखा है तो आप उस टिकट को किसी कारणवश 48 घंटे पहले रद्द कराते हैं तो आपके टिकट की राशि में से 120 रुपये चार्ज के काटा जाएगा। वहीं, सेकेंड क्लास (second class) में सिर्फ 60 रुपये कैंसिलेंशन चार्ज (cancellation charge) लिया जाएगा। 


इस स्थिति में कटेंगे आधे पैसे


आप अगर अपनी कंफर्म टिकट (cancellation charge) को ट्रेन के रवाना होने से 48 से 12 घंटे के बीच में cancel कराते हैं तो आपके टिकट में 25 फीसदी राशि काट कर बकाया अमाउंट मिल जाएगा। वहीं अगर आप 12 से 14 घंटे के बीच में टिकट रद्द (train ticket canceled) कराते हैं तो आपकी आधी राशि काटी जाएगी और बकाया आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। 

ट्रेन टिकट रद्द कराने पर मिलेगा पूरा पैसा


वहीं अगर ट्रेन अपने तय समय से 3 घंटे से ज्यादा देर होती है और इस स्थिति में आप अपनी टिकट को रद्द (cancellation of ticket) कराते हैं तो आपके खाते में टिकट की राशि के पूरे पैसे आएंगे। इस स्थिति में Railway आपसे किसी भी तरह का कोई भी चार्ज नहीं लेगा। इसके अलावा वेटिंग लिस्ट में टिकट (Waiting list ) होने की स्थिति में अगर आप ट्रेन के रवाना होने के 30 मिनट पहले टिकट रद्द करवाते हैं तो भी आपको पूरा पैसा दिया जाएगा।