Ration Card : इन लोगों के राशन कार्ड होंगे रद्द, लिस्ट में चैक करें अपना नाम

सरकार के अनुसार, बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने गलत जानकारी दी हैं और राशन कार्ड को बनवाया हैं। उन लोगो को अब राशन वितरण बंद हो रहा है। फिलहाल सरकार की ऐसे 10 लाख राशन कार्डो को रद्द करने की योजना है। 

 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली)। जो राशन कार्ड धारक है। उनको अब मुफ्त में गेहूं, चावल, चना नहीं मिलेगा। क्योंकि ऐसे राशन कार्ड धारक जिन्होंने राशन कार्ड को गलत तरीके से बनवाया हैं। उनको सरकार यह सुविधा देना बंद कर देगी। सरकार के अनुसार, बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्होंने गलत जानकारी दी हैं और राशन कार्ड को बनवाया हैं। उन लोगो को अब राशन वितरण बंद हो रहा है। फिलहाल सरकार ही योजना हैं। ऐसे 10 लाख राशन कार्डो को रद्द करने की। विभाग ने जिनकी पहचान देश भर से की है। जो समीक्षा प्रोसेस हैं वो अभी भी जारी हैं यही वजह हैं कि इसकी संख्या आने वाले दिनों में बढ़ने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : सोने का भाव : सोना ग्राहकों की हो गयी बल्ले बल्ले, सातवें आसमान से सीधा जमीन पर आ गिरा,ऑल टाइम हाई से हो गया इतना सस्ता
 

लाभ 80 करोड़ लोग उठा रहे है मगर वर्तमान में 80 करोड़ से अधिक ऐसे भारतीय नागरिक हैं। जो राशन कार्ड धारक होने का लाभ उठा रहे हैं, जिनमें से 1 करोड़ लाभार्थी हैं जो इस योजना के पात्र नहीं हैं। 10 लाख लाभार्थियों को सरकार की तरफ से चिन्हित किया गया हैं। जिनको अब मुफ्त में गेहूं, चना और चावल नहीं मिलेगा। सरकार के पास जो अपात्र राशन कार्ड धारक की सूची हैं उसको स्थानीय राशन डीलरों को भिजवाने के निर्देश दिये हैं। जो फर्जी लाभार्थियों के नाम चिन्हित करेंगे। ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट को जिला मुख्यालय भिजवाने के निर्देश दिये हैं। जानकारी की समीक्षा जब पूरी हो जायेगी, उसके बाद विभाग ऐसे लाभार्थियों जो राशन कार्ड के लिए अपात्र हैं उनके राशन कार्ड को विभाग रद्द कर देगा।

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission News : सरकार ने लगा दी मोहर, दोगुनी कर दी कर्मचारियों की सैलरी, होगा लाखों का फायदा
 

10 बीघा से अधिक जमीन वाले को राशन कार्ड का लाभ नहीं मिलेगा एनएफएसए के मुताबिक, आय कर देने वाले जो व्यक्ति हैं। उनको राशन कार्ड के स्वामित्व से हटा दिया जाएगा। इसके अलावा जिन व्यक्ति की जमीन 10 बीघा से अधिक हैं उन लोगों को राशन कार्ड का फायदा नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें : सोने का भाव : सोना ग्राहकों की हो गयी बल्ले बल्ले, सातवें आसमान से सीधा जमीन पर आ गिरा,ऑल टाइम हाई से हो गया इतना सस्ता

सबसे अधिक दुरुपयोग उत्तरप्रदेश में होता है सरकार की तरह से कुछ ऐसे लोगों को पहचान की गई है। जो मुफ्त में राशन बेच रहे हैं और अवैध कारोबार चला रहे हैं। उनके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राशन कार्ड का जो सबसे अधिक दुरुपयोग हैं वो उत्तर प्रदेश में होता हैं।

ये भी पढ़ें : 7th Pay Commission News : सरकार ने लगा दी मोहर, दोगुनी कर दी कर्मचारियों की सैलरी, होगा लाखों का फायदा