Relationship Tips - आपको भी अपने पार्टनर से होती है जलन, तो इन तरीकों से करें कंट्रोल 
 

रिलेशनशिप में जलन की भावना आना आम बात है लेकिन जब ये आपके बीच के रिलेशन को प्रभावित करने लगे तो जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से अपने मन की भावनाओं को शांत तरीके से बताएं और इसका उपाय निकालें.
 
 

HR Breaking News, Digital Desk-  रिलेशनशिप में जलन की भावना एक स्‍वाभाविक बात है लेकिन जब ये आपके बीच के रिलेशन को प्रभावित करने लगे तो जरूरी है कि आप अपने पार्टनर से अपने मन की भावनाओं को शांत तरीके से बताएं और इसका उपाय निकालें.
जब आप किसी गहरे रिलेशनशिप में जाते हैं तो खुद के रिश्‍ते को लेकर कई उम्‍मीदें जन्‍म लेती हैं. हम यह महसूस करने लगते हैं कि दुनिया केवल आपके और पार्टनर के बीच ही है और हम दोनों के बीच कोई तीसरा नहीं आ सकता.

 

 

 

 

ऐसे में कई बार पार्टनर की क्‍वालिटी, लोगों के साथ उसका इंटरेक्‍शन, उनकी आपसी दोस्‍ती आदि की वजह से रिश्‍ते में कई तरह की नकारात्‍मक भावनाएं जन्‍म लेने लगती है. इसका असर रिलेशनशिप पर भी पड़ सकता है. दरअसल, रिलेशनशिप में जलन एक ऐसी भावना है जो एक स्‍वाभाविक चीज है, लेकिन अगर ये आपके बीच जहर का काम करने लगे तो आत्‍ममंथन करना जरूरी है. मनोवैज्ञानिक और काउंसलर ल्यूसिले शैकलटन का कहना है कि इसकी वजह कोई पुराना अनुभव, खोने का डर, आत्‍मविश्‍वास की कमी, पार्टनर का दूर हो जाना आदि डर हो सकता है जो स्‍वभाविक भी है. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आप किस तरह खुद को इस भावना से उबार सकते हैं और अपने रिलेशनशिप को बचा सकते हैं.


रिलेशनशिप में जलन हो तो करें ये उपाय- 


पार्टनर को ट्रिगर की बताएं वजह-  


आप अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि उनकी कौन सी बात ट्रिगर का काम करता है. आप उन्‍हें अपने पास्‍ट की घटनाओं की जानकारी दे सकते हैं और इसकी वजह बता सकते हैं.

क्रोध का कारण बताएं-


आप अपने पार्टनर से बताएं कि आप क्‍या महसूस करते हैं जिससे कि जलन का अनुभव क्रोध में ना तब्‍दील हो जाए. दरअसल कई बार जलन होने की वजह वैलिड होती है और ऐसे में पार्टनर के साथ बात करना जरूरी होता है.

अपने भावनाओं की लें जिम्‍मेदारी-


अपने अंदर पनप रहे जलन की भावनाओं की जिम्‍मेदारी लें और जलन की सही वजह को ढूंडें. खुद को शां‍त रखने की कोशिश करें और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें. जिसका असर आपके पार्टनर पर ना पड़े.

सीमा तय करें-


आप दोनों साथ बैठकर उन चीजों की बाउंड्री तय करें जिसके वजह से आपके बीच जलन की भावना जन्‍म लेती है या जो बातें आपको परेशान करती हैं.


जलन की वजह-


-आत्‍म सम्‍मान की कमी
-असुरक्षित अनुभव करना
-भरोसा की कमी
-पहले की कोई ऐसी घटना का अनुभव


-पार्टनर के दूर हो जाने का डर
-बचपन की कोई घटना.