Relationship Tips: धोखा देने से पहले पार्टनर देता है ये पांच संकेत, ऐसे करें पहचान
 

आज के दौर में रिश्तों के बीच झूठ बोलना और चीटिंग करना आम सा हो गया है. अगर आपको भी लगता है कि आपका पार्टनर आपसे झूठ बोल रहा है तो इस तरह पहचान कर सकते हैं। 
 


HR Breaking News, Digital Desk- किसी भी रिश्ते की सबसे बड़ी और मज़बूत बुनियाद होती है आपकी समझ, भरोसा, और विश्वास. लेकिन अगर आपका पार्टनर ( Partner) आपको धोखा देता है तो फिर यही बुनियाद ही सबसे पहले कमजोर होती है. लोगों को अक्सर अपने पार्टनर पर शक होता है कि वे उन्हें धोखा दे रहे हैं या फिर वे किसी और इंसान के साथ भी रिलेशनशिप (Relationship) में हैं.

आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिनके आज़माकर आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका पार्टनर आपको धोखा तो नहीं दे रहा है. अगर आपको अपने पार्टनर पर शक है, तो इस तरह जान सकते हैं सच्चाई..


 
बातें शेयर न करना -


पार्टनर के बीच विश्वास मज़बूत होने की सबसे बड़ी वजह यही होती है कि वे हर बात को एक-दूसरे के साथ शेयर करते हैं. पार्टनर अगर कभी अपने साथी को धोखा देते हैं तो वे अपने साथी के साथ बातें शेयर करना बंद कर देते हैं या फिर कम बातें शेयर करने लगते हैं. इसलिए, अगर कभी आपको ये लगे कि आपका पार्टनर आपसे बातें कम शेयर करता है या फिर बिलकुल भी शेयर नहीं करता है तो फिर सावधान हो जाएं. आपका पार्टनर आपसे कोई निजी बात छुपा सकता है या फिर किसी ऐसे रिश्ते को छुपाना चाहता है जो कि सही नहीं है.


 
फ़ोन को दूर रखना या न देना-


आजकल हर इंसान को ज़िंदगी उसके फ़ोन में सिमट सी गई है. हमारे फ़ोन में कॉल, मैसेज वगैरह सब कुछ होता है जिससे हमारे किसी भी रिश्ते को आसानी से पहचाना जा सकता है. ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपसे अपना कोई रिश्ता छुपाना चाहता है या फिर वो आपको धोखा दे रहा है तो मुमकिन है कि वो अपने फ़ोन को आपकी पहुंच से दूर रखेगा,

आपको सामने फ़ोन का इस्तेमाल कम से कम करेगा या फिर कहीं दूर जाकर फ़ोन चलाएगा. अगर ऐसा आपका पार्टनर भी ऐसा कुछ कर रहा है तो सावधान हो जाएं और अपने रिश्ते को बचाने को कोशिश करें.
 

किसी के बारें में न बताना-


जब पार्टनर आपके साथ पूरी गंभीरता से रिश्ता निभा रहे होते हैं तो फिर अपने हर रिश्ते से जुड़ी बातें आपको बताते हैं या आपके साथ शेयर करते हैं. अगर कभी आपका पार्टनर किसी दूसरे के बारे में बात करने में कतराए या आपके सामने किसी और से बात न करें जिससे वो आमतौर पर बात करता है तो ये आपके लिए एक इशारा हो सकता है.
 


ज़रूरत के वक्त साथ न देना-


सच्चे पार्टनर आपके हर अच्छे बुरे वक्त में आपके साथ खड़े दिखते हैं. अगर आपका पार्टनर ज़रूरत के वक्त आपको समय नहीं दे रहा है तो हो सकता है कि आप उसकी प्राथमिकता में हों ही न. ऐसे में ज़रूरी है कि आप किसी धोखे का शिकार हो रहे हों या रही हैं. इसलिए, ज़रूरी है कि रिश्ते की नींव को समय रहते पहचानें और संभल जाएं.