Salary Hike: इंतजार हुआ खत्म, सरकार ने DA में किया तगड़ा इजाफा, सुनकर खुशी से झूम उठे कर्मचारी

7th Pay Commission: आखिरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार खत्म हो गया है। सरकार ने महंगाई भत्ते मे जबरदस्त इजाफा कर दिया है। जाने पूरी डिटेल्स..
 

HR Breaking News, New Delhi:  सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव पर सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तगड़ा इजाफा कर दिया है। दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने मंगलवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 6 फीसदी का इजाफा करने की घोषणा की। राज्य सरकार द्वारा महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार के इस फैसले से कम से कम 3.8 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा। 

इसे भी देखें : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! DA में फ‍िर हुई बढ़ोतरी, सरकार ने किया बड़ा ऐलान

मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) द्वारा अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए एक सर्कुलर में कहा गया है कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को इस साल मई से 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 22 प्रतिशत और 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत 174 प्रतिशत DA दिया रहा है।


आदेश में कहा गया है कि महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में संशोधन के बाद सातवें और छठे वेतन आयोग के तहत क्रमश: 6 फीसदी और 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इस साल एक अगस्त से कर्मचारियों को 28 फीसदी और 189 फीसदी डीए मिलेगा।

सरकार पर पड़ेगा इतना बोझ


सरकार ने बताया कि महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में इस इजाफे से सरकार के खजाने पर सालाना 2,160 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के एक महासंघ ने DA और मकान किराया भत्ता (HRA) में बढ़ोतरी सहित अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पिछले महीने पांच दिनों की हड़ताल की थी।

और देखें : प्राइवेट कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अगले साल मिलेगा इंक्रीमेंट का लाभ

अधिकारियों ने बताया 13 अगस्त को, छत्तीसगढ़ कर्मचारी अधिकारी महासंघ (CAKM) के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी, जिन्होंने डीए में 6 प्रतिशत की वृद्धि करने की सहमति दी थी।