हरियाणा की पहलवान बहनें यूरोप में दिखाएंगी दम  , ऐसे हासिल किया सफलता का मुकाम

हरियाणा की पहलवान बहनें अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में दम दिखाएंगी। अब दोनों बहनें 17-20 फरवरी को यूरोप के बुलगारिया में आयोजित इंटरनेशनल रेकिंग सीरिज में हिस्सा लेंगी। कुश्ती में बेहतर प्रदर्शन के लिए संजू 59 किलोग्राम भारवर्ग और सृष्टि 57 किलोग्राम भारवर्ग में गांव में ही अभ्यास कर रही हैं।
 



पहलवानी में मर्दों को चुनौती देकर धूल चटाने वाली गांव बड़ौता की बहनों ने सीनियर मुकाबलों में गोल्ड जीत कर बेटियों का नाम रोशन किया है। आर्थिक तौर पर कमजोर होने के बावजूद प्रदेश में अपनी पहलवानी से गांव बड़ौता का नाम चमकाने वाली पहलवान सृष्टि और संजू ने गाेंडा में आयोजित फ्र्स्ट सीनियर रेकिंग सीरिज में गोल्ड जीता है। अब दोनों बहनें 17-20 फरवरी को यूरोप के बुलगारिया में आयोजित इंटरनेशनल रेकिंग सीरिज में हिस्सा लेंगी। कुश्ती में बेहतर प्रदर्शन के लिए संजू 59 किलोग्राम भारवर्ग और सृष्टि 57 किलोग्राम भारवर्ग में गांव में ही अभ्यास कर रही हैं।


तीनों पहलवान बहनों पर पिता को नाज

तीन बेटियों के पिता बिजेंद्र गांव बड़ौता में खेतीबाड़ी से गुजारा करते हैं।  सृष्टि के अनुसार पिता ने उन्हें महावीर फौगाट की तरह कुश्ती के मैदान में उतारा है।

बड़ी बहन प्रियता ने नेशनल में कई मेडल प्राप्त किए हैं। छोटी संजू भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीतने का सफर जारी रखे हुए है। पिता बिजेंद्र के अनुसार तीनों बेटियों पर परिवार को नाज है।


10 से 12 जनवरी गोंडा में मुकाबला जीता

सृष्टि और संजू ने बताया कि 10 से 12 जनवरी को गोंडा में आयोजित मुकाबलों के दौरान गोल्ड मेडल हासिल किए हैं। अब अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में जीत के लिए गांव के मैदान में अभ्यास कर रही हैं। जोश से लबालब पहलवान बहनों ने बताया कि इस बार मुकाबले में गोल्ड जीतने का लक्ष्य है।

माता सुदेश देवी ने बताया कि घर में रोजाना बनने वाले खाने के दम पर ही तीनों बेटियों ने कुश्ती में नाम कमाया है और आज विश्व पटल पर बेटियों का नाम चमका रही हैं। बेटियों से घर में खुशी है।


सृष्टि की उपलब्धियां

--वर्ष 2014 में थाइलैंड में एशियान कैडिट मुकाबलों में ब्रांज

--वर्ष 2014 में चौकोस्लोवा में व‌र्ल्ड कैडिट रेस्ट¨लग में पार्टीसिपेशन

--वर्ष 2016 में ताइके ताइवान में सब-जूनियर मुकाबलों में पार्टीसिपेशन

--वर्ष 2017 में पटना में आयोजित कुश्ती मुकाबलों में गोल्ड मेडल

-- वर्ष-2020 आल इंडिया पुलिस खेलों में 55 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड


संजू की उपलब्धियां

--वर्ष 2017 में थाइलैंड में एशिया मुकाबलों में ब्रांज मेडल

--वर्ष 2018 में उजेक्सितान में एशियन मुकाबलों में ब्रांज मेडल

--वर्ष 2018 में करोसिया में व‌र्ल्ड रेस्टलर चैंपियनशिप में पार्टीसिपेशन

--वर्ष 2021 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल