Vastu Tips: तुलसी के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएगी नाराज
 

वास्तु शास्त्र मानता है कि तुलसी का पौधा जहां पर लगा हो उसके आसपास कुछ चीजों को भूल कर भी नहीं रखना चाहिए. तो यदि आपके घर में भी तुलसी का पौधा लगा है तो आपको भी यह पता होना चाहिए कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के आसपास इन चीजों का भूलकर भी न रखें.
 
 

HR Breaking News, Digital Desk-  हिंदू धर्म में सदियों से तुलसी के पौधे की पूजा करने की परंपरा चली आ रही है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. धार्मिक ग्रंथों की माने तो प्रतिदिन तुलसी में जल चढ़ाना शुभ माना गया है. वास्तु शास्त्र में भी तुलसी के पौधे को विशेष स्थान दिया जाता है. वास्तु के अनुसार यदि किसी घर में तुलसी का पौधा लगा होता है तो उस घर में सुख-समृद्धि के साथ धन लाभ होता है.

लेकिन वास्तु के कुछ नियमों का पालन नहीं करने से कुछ समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार की ऐसी वस्तुएं हैं, जिन्हें तुलसी के पास नहीं रखना चाहिए. वे क्या हैं? आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

- हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को अत्यंत पवित्र माना जाता है, इसलिए घर में यह पौधा जहां भी लगा हो, वहां इसके आसपास साफ-सफाई रखना बहुत आवश्यक है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पास किसी भी तरह की गंदगी होने से माता लक्ष्मी नाराज होती हैं. इसलिए तुलसी के पौधे के आसपास कूड़ा करकट इकट्ठा ना होने दें.

- वास्तु शास्त्र मानता है कि तुलसी के पौधे के पास झाड़ू भी नहीं रखनी चाहिए. झाड़ू का इस्तेमाल घर की साफ-सफाई के लिए किया जाता है. ऐसे में वह घर की गंदगी को साफ करने का काम करती है, इसलिए इसे तुलसी के पौधे के पास रखना बिल्कुल उचित नहीं है. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से घर में दरिद्रता का वास होता है.

- तुलसी का पौधा अक्सर लोग अपने घर के आंगन में लगाते हैं, लेकिन यह बात हमेशा ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा जहां भी घर के आंगन में लगा हुआ हो वहां उसके आसपास जूते-चप्पल का स्टैंड नहीं बनाना चाहिए, या फिर उसके आसपास जूते-चप्पल नहीं उतारने चाहिए. तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है. ऐसे में यदि तुलसी के पौधे के आसपास जूते-चप्पल उतारे जाएं तो यह तुलसी का अपमान माना जाता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो इसके आसपास किसी भी प्रकार के कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. वैसे तो घर में कांटेदार पौधों को लगाना वास्तु शास्त्र में उचित नहीं माना जाता, लेकिन घर में गुलाब लगाया जा सकता है. इस बात का ध्यान रखा जाए कि गुलाब का पौधा कभी भी तुलसी के पास नहीं होना चाहिए. ऐसा होने से घर में नकारात्मकता आती है.