Vastu Tips: मोर पंख के इस सरल से उपाय से होगी धन की प्राप्ति, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी
 

मोर पंख के उपाय से नकारात्मक ऊर्जा दूर की जा सकती है. वास्तु शास्त्र में मोर पंख को घर में रखने की भी दिशाएं निर्धारित हैं, जिससे धन लाभ के योग बनते हैं. आइए जानते है मोर पंख को रखने में रखने की दिशाएं.
 
 

HR Breaking News, Digital Desk-  हमारे देश में मोर पंख को लेकर कई प्रकार की मान्यताएं प्रचलित हैं. पुराणों में मोर पंख को देवताओं का आभूषण माना गया है. खासतौर पर मोर पंख भगवान कृष्ण के पसंदीदा आभूषणों में से एक है, इसलिए कान्हा को मोर पंख अर्पित किया जाता है.

वास्तु शास्त्र में भी मोर पंख को खासा महत्व प्राप्त है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मोर पंख घर में रखने से वास्तु दोष दूर होते हैं. इसके अलावा यह घर की आर्थिक स्थिति को ठीक करने में भी मदद करता है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं मोर पंख के कुछ बहुत सरल उपाय.

किस दिशा में रखें मोर पंख-


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मोर पंख में सभी देवी-देवताओं और नौ ग्रह विराजमान होते हैं, इसलिए इसे घर में रखने से घर के लोगों की आर्थिक समृद्धि होती है. एक अन्य मान्यता के अनुसार, यदि घर में मोर पंख हो तो घर में किसी प्रकार का संकट नहीं आता और सुख शांति बनी रहती है.


फिजूलखर्ची रोकता है मोर पंख-


यदि किसी व्यक्ति को फिजूलखर्ची की आदत है या फिर किसी के पास पैसे टिकते नहीं हैं तो ऐसे में मोर पंख को अपने घर के पूजा स्थल में रखने से आपको लाभ प्राप्त होगा. ऐसा माना जाता है कि पूजा घर या मंदिर में मोर पंख रखने से घर में बरकत आती है और परिवार के सदस्यों के बीच संबंध अच्छे होते हैं.

कालसर्प दोष से मुक्ति दिलाता है मोर पंख-


ज्योतिष शास्त्र मानता है कि यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कालसर्प दोष है तो ऐसे में उस व्यक्ति को मोर पंख के उपाय करने चाहिए. इसके लिए ऐसे व्यक्ति को अपने तकिए के नीचे सात मोर पंख डालकर सोना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से कालसर्प दोष से जल्द ही राहत मिलती है.