Vidur Niti: ऐसे लोगों से कभी नहीं करनी चाहिए दोस्ती, ले जाते हैं बर्बादी की ओर
 

महात्मा विदुर ने बताया है कि कुछ ऐसे लोग होते हैं। जो आपका अहित ही चाहते हैं। इन लोगों को साथ रखने से आपको कभी बरकत नहीं होगी। ये लोग आपको कंगाल बनाकर छोड़ देते हैं। जो लोग काम को कल पर टाल देते हैं वो लोग कभी जीवन मे सफल नहीं हो सकते हैं।

 

HR Breaking News (ब्यूरो) : महात्मा विदुर बेहद ही बुद्धिमान और दूरदर्शी व्यक्ति थे. ये महाभारत काल में महाराज धृतराष्ट्र के महामंत्री नियुक्त किये गए थे. महामंत्री महात्मा विदुर और राजा धृतराष्ट्र के बीच जो बातचीत हुई थी उसी का संकलन विदुर नीति है. इसमें व्यक्ति के जीवन की अनेक उपयोगी बातें बताई गई हैं. विदुर नीति में ऐसे लोगों के बारे में बताया गया है जिनके घर में कभी भी बरकत नहीं होती. उनके यहां हमेशा धन और पैसों का अभाव रहता है. मां लक्ष्मी की जगह दरिद्रता निवास करती है।

अकर्मण्य और आलसी व्यक्ति

ये भी पढ़ें : पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें

विदुर नीति के अनुसार, जो लोग अकर्मण्य और आलसी होते हैं. उनके यहाँ मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं. जो लोग अपने हर काम को कल पर टाल देते हैं. वे स्वयं ही विनाश के कारण बनते हैं. विदुर नीति के अनुसार आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है. इस लिए व्यक्ति को आलस्य का त्याग करना चाहिए और मेहनत की राह चुननी चाहिए।

किस्मत या भगवान के भरोसे बैठने वाला


विदुर नीति के अनुसार व्यक्ति को कभी भी केवल किस्मत और भगवान के भरोसे ही नहीं रहना चाहिए. जो लोग केवल भगवान के सहारे ही रहते हैं. वे हमेशा गरीबी में ही जीवन व्यतीत करते हैं. विदुर नीति के अनुसार भगवान पर भरोसा करना उचित तो होता है परंतु कर्म पर भी विश्वास करना चाहिए।

बड़ों का सम्मान न करने वाला


विदुर नीति के अनुसार, जो लोग बड़ों का सम्मान नहीं करते हैं. उनसे मां लक्ष्मी प्रसन्न नहीं होती और उनके घर में बरकत नहीं होती. वहां दरिद्रता का वास होता है. इस लिए बड़ों का हमेशा आदर और सम्मान करना चाहिए।


जो मेहनत से भागते हैं

ये भी पढ़ें : संकट की घड़ी में करें ये काम, कभी नहीं आएगी मुसीबत

विदुर नीति के मुताबिक़ जो लोग मेहनत करने से पीछे भाग्ते हैं. उनके पास हमेशा पैसों का अभाव बना रहता है. ऐसे लोग जीवन में कभी तरक्की नहीं कर पाते हैं क्योंकि बिना मेहनत के सफलता नहीं मिलती और बिना सफलता के तरक्की नहीं होती।


(नोट-यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.)