Weather Forecast Today: IMD के मुताबिक 10 राज्यों में गिरेगा रात का पारा, शीत लहर को लेकर रेड अलर्ट
 

Aaj Ka Musam Weather Forecast Today:  संबर महीने की शुरूआत के साथ ही मौसम अपने तेवर दिखाने लगा है। आईएमडी के अनुसार आने वाले 2 दिनों में इन 10 राज्यों में रात के तापमान में काफी गिरावट होती नजर आने वाली है। जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से इन राज्यों में शीत लहर को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।
 
 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Weather forecast: मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार 9 दिसंबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbence) जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) और आसपास के इलाकों को प्रभावित कर सकता है. जिससे अगले दो दिनों तक मैदानी इलाकों और निचले इलाकों में हल्की बर्फबारी जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को मामूली सुधार के साथ एयर क्वालिटी ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यहां माइनस से लेकर 2 डिग्री तक पहुंचा पारा
कश्मीर में बर्फबारी के बीच पारा जीरो से नीचे माइनस में जा चुका है. पहाड़ी राज्यों में ठंड और बढ़ चुकी है. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी और माउंट आबू में ठंड बढ़ी है. शेखावाटी इलाके में रात का पारा लुढ़ककर 2 डिग्री पहुंच चुका है. आगे भी यहां फिलहाल ठंड से राहत के आसार नहीं है.

‘मैंडूस’ का असर

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ के नौ दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं. तमिलनाडु सरकार ने एनडीआरएफ (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल (SDRF) के 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा रीजन में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है. इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है.

भारी बारिश का रेड अलर्ट
IMD ने अपने बुलेटिन में कहा कि चक्रवात के कारण 9 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलगअलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. तमिलनाडु के 3 जिलों चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम और कांचीपुरम में रेड अलर्ट जारी किया गया है. निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके पश्चिमउत्तरपश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है.