Chanakya Niti : किसी ऐसे को दे बैठे हैं दिल तो जिंदगी बन जाएगी नर्क
 

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में ना सिर्फ राजनीतिक बल्कि व्यापारिक, व्यक्तिगत और दांपत्य जीवन से जुड़ी कई बातों के बारें में भी विस्तार से बताया है. नीति शास्त्र के नियमों को अगर आप माने तो आपका दिल भी कभी नहीं टूटेगा और जिंदगी भर प्यार ही प्यार मिलेगा.
 
 

HR Breaking News (ब्यूरो) : आचार्य चाणक्य ने एक आदर्श पत्नी और आदर्श पति के बारे में विस्तार से बताया है. वहीं कैसी स्त्री या कैसा पुरूष जीवन को सुखद कर देते हैं, वो कौन से गुण है जो लोगों को दूसरों से अलग और ज्यादा सफल बनाते हैं, के बारे में बताया है. नीति शास्त्र में प्यार करने के लिए साथी के चुनाव के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखने को कहा गया है.


नीतिशास्त्र में बताया गया है कि व्यक्ति को अपने बराबरी वाले व्यक्ति से प्रेम संबंध बनाना चाहिए, क्योंकि असमानता होने पर प्रेम संबंधों में हमेशा दरार पैदा हो जाती है. जिन रिश्तों में समानता नहीं होती, अक्सर ऐसे रिश्ते टूट जाते हैं.

Chanakya Niti: पति- पत्नी रात को जरुर करें ये काम, कभी नहीं ख़त्म होगा रिश्ता


हैसियत का रखें ख्याल


प्यार करें लेकिन हैसियत का ध्यान भी रखें. अपने से ऊंची हैसियत वाले से बनाए गये प्रेम संबंधों में अक्सर दरार आ जाती है वहीं अपने से नीची हैसियत वाले के साथ भी ये ही परेशानी आने वाली वक्त में देखने को मिलती है.

ऊंची हैसियत वाला आपको कुछ वक्त बाद आत्मसम्मान को ठेस पहुंचा सकता है, तो वही नीची हैसियत वाला खुद कुंठा में रह कर रिश्तों को तोड़ने की कगार पर ले आता है. इस लिए प्यार करते वक्त सामने वाली की हैसियत का ध्यान रखें.

Chanakya Niti: पति- पत्नी रात को जरुर करें ये काम, कभी नहीं ख़त्म होगा रिश्ता


कितना धैर्यवान है दूसरा 


आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो धैर्यवान होता है, वहीं हर हालात को संभालने के काबिल होता है. स्त्री और पुरूष दोनों में ये गुण होना बहुत जरूरी है. जल्दबाजी में लिए गये फैसले हमेशा परेशानी में डाल देते हैं.

इस लिए प्रेम संबंध बनाते वक्त या फिर इस रिश्ते को आगे ले जाते वक्त एक बार साथी के धैर्य की परीक्षा जरूर करें. धैर्यवान ही हमेशा साथ रहता है. धैर्यवान स्त्री कभी साथ छोड़ कर भागती नहीं है.

Chanakya Niti: पति- पत्नी रात को जरुर करें ये काम, कभी नहीं ख़त्म होगा रिश्ता


गुस्से पर कितना है काबू


आचार्य चाणक्य बताते हैं कि एक गुस्सैल स्वभाव का व्यक्ति अपने आस पास बने खुशनुमा माहौल को भी खराब कर देता है, और नकारात्मकता फैलाता है. ऐसे शख्स के साथ सुखी जिंदगी का सपना देखना है बेमानी है. ऐसे शख्स कभी भी आपका साथ छोड़ सकते हैं या फिर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, इन लोगों से दूर ही रहें.