Chanakya Niti : कैरेक्टरलेस और धोखेबाज औरतों की होती है ये पहचान, चाणक्य नीति में बताया है पहचान करने का तरीका

Chanakya Niti in Hindi : कहा जाता है एक स्त्री साधारण से घर को जहां अपने गुणों के चलते सामान्य से स्वर्ग बना देती है, वहीं, कुछ अवगुणों के चलते औरत ही बसे-बसाए घर को नर्क भी बना देती हैं।  किसी भी घर-परिवार को चलाने में जितनी एक घर मालिक की भूमिका होती है, उतनी ही अहमियत उस घर में रहने वाली औरत की भी होती है। आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र (Chanakya Niti Shastra) में महिलाओं से जुड़ी कई बातों का उल्लेख किया है। चाणक्य की मानें तो एक घर-परिवार को बनाने और बिगाड़ने में एक स्त्री बहुत महत्व रखती है। चाणक्य ने स्त्रियों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिनको जानकर किसी भी चरित्रहीन स्त्री के प्यार में आप नहीं पड़ेंगे. आइए खबर में जानते है उन महिलाओं की पहचान के बारे में जो होती है कैरेक्टरलेस....

 

HR Breaking News, Digital Desk -  आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार अनुसार औरत को कोई समझ नहीं सकता।  भारत में स्त्रियों को देवी का दर्जा (Goddess status to women) दिया है। लेकिन, यह देवी के साथ समाज द्वारा समय-समय पर दुर्व्यवहार होता रहता है। प्रकृति ने औरत के भीतर कोमलता, सौम्यता और ममता का गुण भरपूर मात्रा में दिया है।  आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में चरित्रहीन महिलाओं के बारे में कई ऐसी बातें बताई हैं।

जिन पर विचार और उन बातों को अनुसरण करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी दुख और धोखा आदि का भाव उत्पन्न नहीं होता।  आचार्य चाणक्य (Acharya Chanakya) ने नीति शास्त्र में ऐसी परिस्थितियों के बारे में लिखा है जो आज भी देखने को मिल सकती हैं।  ऐसे ही आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिनको जानकर किसी भी चरित्रहीन स्त्री के प्यार में आप नहीं पड़ेंगे...


ये सभी गुण हर महिलाओं में देखी जाती है। लेकिन, कहते हैं ना कि हाथों की पांचों उंगलियां बराबर नहीं होती, उसी तरह हर महिला ममता की मूर्ति हो, यह भी जरूरी नहीं है। हमारा समाज स्त्रियों को परिवार का इज्जत मानता है।  महिला की भी यह जिम्मेदारी होती है कि परिवार की इज्जत पर क्षति ना आने दे। 


चरित्रहीनता की वजह से अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती


औरतें अपने परिवार की इज्जत को बचाने का काम करती है। अपनी नैतिक और सामाजिक आचरण को पवित्र रखती है।  आचार्य चाणक्य ने बताया है कि स्त्री जाति एक बहुत ही पूजनीय जाति होती है। चाणक्य ने अपनी पुस्तक में स्त्री को देवी का दर्जा दिया है, पर कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपने कुचरित्र और चरित्रहीन की वजह से अपने से जुड़े लोगों के जीवन पर गलत प्रभाव डालती हैं। ऐसी औरतों को केवल एक पुरुष से प्यार करना नहीं आता। 


आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा की चरित्रहीन औरत की पहचान कैसे करें (How to identify a characterless woman), तो नीचे इसकी पूरी जानकारी दी गयी है जो आपकी मदद कर सकती है।  चरित्रहीन औरत की पहचान कुछ महिला ऐसी भी होती है जिनके आचरण कुल (खानदान) के विनाश के कारण बनते हैं। वहीं औरतों को सामाजिक भाषा में अशुभ या कुलक्षणी कहा जाता है।  ऐसी औरतों को पहचानना तब तक संभव नहीं है, जब तक जब तक उन्हें अच्छी तरह से जान ना लिया जाए।  


 चाणक्य नीति के अनुसार चरित्रहीन नारी का लक्षण


यह महिलाएं दिल और जुबान का तालमेल नहीं बना पाती।  इनके मन में कुछ और चल रहा होता है और इनकी जुबान पर कुछ और होता है। चरित्रहीन महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों से संबंध बनाने में कोई शर्म नहीं आती। ऐसी औरतों  के बहुत सारे पुरुष मित्र होते हैं और ये शातिर तरीके से सभी को अपने प्रेमजाल में फंसाकर रखती हैं। इन औरतों के दिल में कोई और इंसान होता है और संबंध ये किसी और पुरुष के साथ बनाती हैं। 

ऐसी औरतों प्यार किसी और इजहार किसी और पुरुष से करती हैं।  ऐसी औरतों को अकसर लोगों को लुभाते देखा जा सकता है। इनकी पूरी कोशिश करती हैं कि लोग उसे देखें।  इसके लिए वो किसी भी हद तक जा सकती हैं।  चरित्रहीन औरत कभी किसी एक पुरुष की नहीं होती हैं। इनका प्रेमी और साथी उनकी जरुरत के हिसाब से बदलता रहता है। 


 चरित्रहीन औरत की ऐसी करें पहचान

 चाणक्य नीति के अनुसार जिन औरतों की पैर की कनिष्ठा अंगुली के साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठे की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है।  ऐसी औरतें सौभाग्य में बहुत क्रोधी होती है। उन पर नियंत्रण कर पाना बहुत कठिन होता है. इनकी चरित्र पर कभी भी विश्वास नहीं किया जा सकता।

जिस औरत का पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ माना जाता है। इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के पीड़ा का सामना करती है।  

चाणक्य नीति के मुताबिक महिला के पेट अगर घड़ी की तरह होता है तो, वह महिला पूरे जीवन में ताउम्र गरीबी और दरिद्रता से गुजरती है। महिलाओं के पेट अधिक लंबा या गद्देदार होती है, यह सब खराब किस्मत की निशानी होती है। 


जिन औरतों का ललाट या माथा अधिक लंबा होता है, ऐसी  महिलाओं अपनी देवर के लिए अशुभ होती है। जिनका कमर के नीचे का हिस्सा भारी होता है वो अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती है। 


ये मानी जाती है पति के लिए अशुभ


जिन औरतों के होठों के ऊपर भाग में अधिक बाल होता है कद बहुत लंबा होता है, ऐसी स्त्रियां अपने पति के लिए अशुभ मानी जाती ह।. जिन औरतों के कानों में अधिक मात्रा में बाल होती है, उनका आकार एक सा नहीं होता, ऐसी स्त्रियां घर में दुख वजह बनती है।  मोटे लंबे और चौड़े दांत जो बाहर निकलते प्रतीत होते हैं, ऐसी स्त्री के जीवन में हमेशा दुखों के बादल छाए रहते हैं।  जिन औरतों के मसूड़े काले होते हैं यह भी दुर्भाग्य की निशानी है।

औरत के हथेली पर ऐसा कोई चिन्ह हो, जो किसी मांसाहारी पक्षी या पशु जैसे कौवा, उल्लू, सांप, भेड़िया इनकी तरह दिखता हो, ऐसी महिलाएं दूसरों के दुखों का कारण बनती है।  जिन स्त्रियों की हाथों की नसों की उबर हथेली के आकार में अंतर या हथेली चपटी हो, तो ऐसी महिलाएं आजीवन सुख और धन से विहीन रह जाते हैं। जिस महिला के आंखें थोड़ी पीली होती हैं उसका स्वभाव अच्छा नहीं होता है।  जिन महिलाओं की आंखें चंचल और स्लेटी रंग की होती है, वो बहुत ही उत्तम मानी जाती है। 


आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन महिलाओं की गर्दन छोटी होती है तो, ऐसी महिला किसी भी निष्पत्ति के लिए दूसरों पर निर्भर रहती है। गर्दन की लंबाई चार उंगलियों से ज्यादा होती है वह महिला अपना ही वंश के विनाश के कारण बनती है। 

चाणक्य नीति में महिलाओं को लेकर लिखी गई बातों के अनुसार, चपटी हथेली वाली महिलाएं किस्मत के मामले में कमजोर होती हैं। धन के मामले में हमेशा ही इनकी जेब खाली ही रहती है। पूरी जिंदगी में इनके सुख से ज्यादा दुख होता है। अपने साथ-साथ ये पूरे घर के भाग्य में भी बाधा बनती हैं।  

ठोड़ी पर डिम्पल


चाणक्य नीति के मुताबिक, ऐसी महिलाएं जिनकी ठोड़ी पर डिंपल पड़ता हो, वह काफी खुशमिजाज और वफादार होती हैं। ऐसी महिलाएं अपने स्वभाव के अनुरूप दयालु भी होती हैं। इसके अलावा, जिन महिलाओं की ठोड़ी गोल होती है, उन्हें भाग्यवान माना जाता है। लंबी ठोड़ी वाली महिलाएं सांसारिक सुखों की तरफ ज्यादा आकर्षित होती हैं। 

चाणक्य नीति के अनुसार धोखेबाज औरत की पहचान


चाणक्य नीति में महिलाओं के शरीर के अंगों के बारे में विस्तार से बताया गया है। नीति शास्त्र (Chanakya Niti) शास्त्रों के अनुसार जिन औरतों के पैर लंबे और चिकने होते हैं, उन्हें शुभ माना जाता है।  इन औरतों को लाइफ में कभी भी धन-दौलत की कमी नहीं होती। इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। लेकिन ये औरतें पति के साथ कभी वफा नहीं करती। माना जाता है कि ऐसी स्त्री पति को धोखा देने का मौका हाथ से नहीं जाने देती।


आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन औरतों की नाभि बड़ी और गहरी होती है उन्हें भी शास्त्रों में शुभ माना गया है। माना जाता है कि ऐसी स्त्री को जीवन में धन, सुख और संतान की कोई कमी नहीं रहती। इनका जीवन सुखमय होता है।


नीति शास्त्र (acharya chanakya) में बताया गया है कि जिन औरतों की छाती चौड़ी होती है वे बहुत साहसी, अंहकारी और क्रोधी स्वभाव की होती है और अपने इसी स्वभाव के कारण किसी से दबती नहीं है। साथ ही, ऐसी औरतें परिवार में भी अपना राज चलाती हैं।


चाणक्य का कहना है कि जिन औरतों की छाती पर हल्के बाल होते हैं वो पुरुषों की ओर जल्दी आकर्षित हो जाती हैं।  इतना ही नहीं, इस तरह की औरतें पति को धोखा देने में भी नहीं चूकतीं हैं।
चाणक्य नीति के मुताबिक सीने पर हल्के बाल वाली औरतें झूठ बोलने में भी माहिर होती हैं। अपने फायदे के लिए ये किसी से भी झूठ बोल सकती हैं। यहां तक कि ये भी नहीं सोचती कि किसी को उनके झूठ से लाभ होगा या नुकसान होगा।