DA Hike : कर्मचारियों को 3 किश्तों में मिलेगा महंगाई भत्ते का बढ़ा हुआ पैसा

DA Hike : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल हाल ही में सरकार की ओर से आए एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि कर्मचारियों को 3 किश्तों में मिलेगा महंगाई भत्ते का बढ़ा हुआ पैसा...

 

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike In Madhya Pradesh: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले होने वाली है. आने वाले समय में उन्हें डीए हाइक के चलते बहुत ज्यादा बढ़ी हुई सैलरी का लाभ मिलवे वाला है. केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से होने वाले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का बेसब्री से इंतजार है.  केंद्र सरकार ने पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी.

भारत सरकार के इस फैसले के बाद एक के बाद एक राज्यों ने अभी अपने यहां सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया. इस बीच मध्य प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते  (DA Hike in Madhya Pradesh) में इजाफा किया है. एमपी सरकार ने डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया है. 

आपको बता दें कि एमपी में सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाकर इसे 42 फीसदी कर दिया गया है. प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने बीते शुक्रवार को यह ऐलान किया था. यहां जानिए कि डीए में इजाफा होने के बाद अब कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी का लाभ कब से दिया जाएगा...

इतनी किस्तों में मिलेगा एरियर-
मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को यह बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जनवरी 2023 से मिलेगा. कर्मचारियों को जुलाई 2023 के वेतन से यह मिलने लगेगा. जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को जनवरी से लेकर जून2023  तक के डीए का एरियर 3 किस्तों में देने का फैसला लिया गया है. ऐसे में राज्य के गवर्नमेंट एम्प्लाईज को आने वाले महीनों में काफी ज्यादा बढ़ी हुई सैलरी का फायदा मिलने जा रहा है. 

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ेगा डीए-
केंद्रीय कर्मचारी भी बढ़े हुए डीए का बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. भारत सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से  जारी AICPI इंडेक्स के मई के आंकड़ों के बाद कुल अंक 134.7 और स्कोर 45.58 प्रतिशत पहुंच गया है. ऐसे में डीए 4 फीसदी बढ़कर 46 फीसदी तक जा सकता है. संभावना है कि रक्षाबंधन के आसपास सरकार डीए में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है, जो कि डीए जुलाई से लागू होगा.