DA Hike : हो गया फाइनल, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी
 

DA Hike latest update : कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी। दरअसल एक अपडेट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी होने वाली है....
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) के लिए एक बार फिर बड़ी खुशखबरी आ सकती है. केंद्र सरकार जल्‍द साल 2023 के लिए दूसरी बार महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) का ऐलान कर सकती है. इस साल जनवरी में भी सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्‍ता देने का ऐलान किया था. केंद्र सरकार हर साल दो बार यानी हर छमाही पर महंगाई भत्‍ते में इजाफा करती है. पहली छमाही की घोषणा जनवरी में की जा चुकी है, जबकि दूसरी छमाही की घोषणा अगले कुछ महीने में की जा सकती है.

सूत्रों का कहना है कि इस बार महंगाई भत्‍ते के साथ फिटमेंट फैक्‍टर पर भी फैसला किया जा सकता है. पिछली कई छमाहियों से फिटमेंट फैक्‍टर पर फैसला नहीं किया जा सका है. माना जा रहा है कि इस बार फिटमेंट को लेकर कुछ फैसला किया जा सकता है. इसके अलावा सूत्रों का यह भी कहना है कि इस बार भी मोदी सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला कर सकती है. महंगाई को देखते हुए यह कदम उठाया जा सकता है, जिससे वेतन में बड़ा इजाफा होगा.

तीसरी बार भी 4 फीसदी डीए-
मोदी सरकार ने पिछली दो छमाहियों में डीए पर फैसला करते समय महंगाई को लेकर खास ध्‍यान रखा और दोनों बार 4-4 फीसदी डीए बढ़ाया है. जनवरी में डीए को 38 फीसदी से 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था. अगर इस बार भी डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो यह बढ़कर 46 फीसदी पहुंच जाएगा. यानी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 46 फीसदी महंगाई भत्‍ते के रूप में दिया जाएगा.


कितना होगा वेतन में इजाफा-
अगर सरकारी सैलरी अपनी बेसिक की 46 फीसदी पहुंच जाती है तो इसका मतलब है कि उस कर्मचारी को मूल वेतन का करीब डेढ़ गुना कुल सैलरी मिलेगी. मान लीजिए किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 40 हजार रुपये है तो उसे अभी इसका 42 फीसदी डीए मिल रहा है. अगर यह 4 फीसदी बढ़ता है तो कुल डीए 46 फीसदी हो जाएगा. इसका मतलब है कि डीए मे 1,600 रुपये का इजाफा होगा. यानी जुलाई से बढ़ी हुई सैलरी 58,400 रुपये पहुंच जाएगी.


फिटमेंट फैक्‍टर पर भी बड़ा फैसला-
माना जा रहा है कि इस बार सरकार फिटमेंट फैक्‍टर पर भी बड़ा फैसला कर सकती है. इस पर कई साल से मामला अटका हुआ है, लेकिन केंद्र की ओर से इस तरह की खबरें आने के बाद कि अब नया वेतन आयोग नहीं बनाया जाएगा. उम्‍मीद जगी है कि फिटमेंट फैक्‍टर लागू किया जा सकता है. अभी फिटमेंट फैक्‍टर 2.57 है, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों का वेतन उनके बेसिक का 2.57 फीसदी करके दिया जाता है. इसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग कई साल से चल रही है.

कितना बढ़ा जाएगा वेतन फिटमेंट फैक्‍टर से-
मान लीजिए किसी का बेसिक वेतन 50 हजार रुपये है तो उसे अभी मौजूदा फिटमेंट फैक्‍टर के जरिये 1,28,500 रुपये का वेतन मिलता है. वहीं नया फिटमेंट फैक्‍ट 3.68 फीसदी लग जाता है तो उसकी सैलरी बढ़कर सीधे 1,84,000 रुपये पहुंच जाएगी. इस तरह वेतन में करीब 58 हजार रुपये का फायदा होगा. इस तरह, अगर डीए और फिटमेंट फैक्‍टर दोनों लागू होता है तो सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में अच्‍छा खास इजाफा हो जाएगा.