DDA Flats : दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 13 लाख में मिलेगा फ्लैट, डीडीए ने नियमों में किया बड़ा बदलाव

डीडीए (DDA) लोगो के लिए अगल-अगल इलाकों में 4000 से भी ज्यादा फ्लैट की बेहतरीन स्कीम लेकर आने वाली है (DDA Housing Scheme). इसके तहत आपको 1 बीएचके, 2 बीएचके और 3 बीएचके के फ्लैट्स मिलने वाले है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.

 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  अगर आप भी दिल्ली में काफी सस्ती कीमत पर कोई फ्लैट खरीदने की सोच रहे है तो आपके लिए जल्दी ही डीडीए (DDA) की तरफ से एक खुशखबरी आने वाली है. बता दें कि आने वाले 2 महीने में डीडीए दिल्ली के बहुत से इलाकों में 4000 से भी ज्यादा फ्लैट की एक योजना लेकर आने वाला है (DDA Housing Scheme). हम आपको बता दे कि इसके तहत आपको 1 बीएचके, 2 बीएचके और 3 बीएचके के फ्लैट्स मिलने वाले है, और इसी के साथ जल्दी ही इनकी बुकिंग के लिए तारीख का भी जारी होने वाली है.


डीडीए (DDA) आने वाले दिनों में अपने योजना में हजारों फ्लैट एक निर्धारित कीमत पर शुरू करेगी. पहले आओ, पहले पाओ जैसी आवासीय योजना में बेहतर रिजल्ट मिलने के बाद डीडीए ने नया प्लान तैयार किया है. डीडीए ने पहली बार ऐसी योजना शुरू किया है, जिसमें कोई समय सीमा निर्धारित नहीं किया गया है. लोगों को अपने विकल्प के हिसाब से फ्लैट चुनने का अवसर दिया है. इसी तर्ज पर इस साल नवंबर में एक बार फिर से आवासीय योजना शुरू करेगी.

डीडीए लाएगी 4000 से अधिक की आवासीय योजना


बता दें कि डीडीए (DDA) के 4000 से अधिक के फ्लैट को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बेची जाएगी. एक कमरे का एलआईजी फ्लैट 13 लाख े 22 लाख रुपये में मिलेगा. दो कमरे फ्लैट की कीमत लगभग एक करोड़ रुपये रखा जाएगा. इसी तरह तीन बीएचके के फ्लैट की कीमत एक करोड़ से डेढ़ करोड़ के बीच रखा जाएगा.


डीडीए ने नियमों में किया बड़ा बदलाव


दिल्‍ली विकास प्राधिकरण ने पिछले दिनों ही अपने आवासीय नियमों में संसोधन करने का फैसला किया था. अब ऐसे लोग भी डीडीए (DDA)  की हाउसिंग स्‍कीम्‍स में फ्लैट ले सकेंगे, जिनके पास पहले से ही दिल्‍ली में घर या प्‍लॉट है. मौजूदा नियमों के अनुसार अभी तक जिस व्‍यक्ति या परिवार के पास दिल्‍ली में अपना मकान-प्‍लॉट है, वह डीडीए की हाउसिंग स्‍कीम में फ्लैट के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. फ्लैट न बिकने की वजह से अब डीडीए को अपने नियमों में संसोधन का प्रस्‍ताव पास करना पड़ा है.

डीडीए (DDA) ने इस साल अब तक 1, 763 फ्लैट बेचे हैं. नरेला और द्वारका में 199 फ्लैट ही बिके हैं. इसी तरह जसोला में अब तक 41 एचआईजी फ्लैट को लोगों ने बुक किया है. डीडीए (DDA) में अपना फ्लैट बुक कराने के लिए ईडब्ल्यूएस के बुकिंग शुल्क 50,000 रुपये और एलआईजी के लिए एक लाख रुपये जमा कराने होते हैं. डीडीए की एलआईजी आवास योजना दिल्ली के लोकपुरम, रोहिणी, सिरसपुर और नरेला में है.