delhi ncr weather : दिल्ली एनसीआर में अगले 2 घंटे में होगी जोरदार बारिश

Delhi-NCR Rain Alert: राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में मौसम बदल गया है। सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राजधानी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा जानकारी।
 
 

HR Breaking News (नई दिल्ली)।  दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही मौसम खुशनुमा है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। कई इलाकों में बारिश की भी खबर है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल राजधानी में बारिश होगी। नोएडा में भी सुबह से हवा और बादल की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। कई दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है।

My Story : मैंने अपने पति की खुशी के लिए शराब पीना किया शुरू, महिला ने खोले राज


अगले दो घंटों में यहां होगी बारिश


मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली के बुरारी, मॉडल टाउन, करावल नगर और गाजियाबाद के लोनी और हिंडन इलाके में 30-50 किमी/घंटा की गति हवा चलेगी। इसके साथ ही कई इलाकों में हल्की बारिश/बूंदा बांदी की संभावना है। यूपी के किठौर, पिलखुआ, हापुड़, हरियाणा के बरवाला, आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, तोशाम और राजस्थान के सिधमुख (राजस्थान) के आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 30-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2 घंटे में हरियाणा के यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, नरवाना, करनाल, राजौंद, असंध, सफीदों, जींद, लोहारू, यूपी के सहारनपुर, गंगोह और राजस्थान के पिलानी के आस-पास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।


नोएडा में छाए बादल


राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में बुधवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। ठंडी हवाएं चल रही हैं। अचानक बदले मौसम से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। मौसम विभाग ने नोएडा में बारिश को लेकर चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार 27 मई तक बारिश की संभावना जताई है। बारिश के बाद तापमान 24 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार है। यानी बारिश अगर हुई तो अधिकतम और न्यूनतम दोनों तापमान में गिरावट आएगी और भीषण गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी। गाजियाबाद में भी इसी प्रकार का मौसम बने रहने का अनुमान है।

UP में बड़ा शहर बसाने का प्लान, 8 जिले होंगे शामिल


अंडरपास का जलभराव दूर कराने की तैयारी


नोएडा के सेक्टर-60 अंडरपास में अबकी बार बारिश से पहले जलभराव दूर करवाने की तैयारी नोएडा अथॉरिटी ने शुरू कर दी है। सेक्टर-62 मॉडल टाउन से सेक्टर-71 यह अंडरपास सेक्टर-60 के सामने बना हुआ है। यहां कुछ ही देर की बारिश में जलभराव हो जाता है। अथॉरिटी के सीनियर मैनेजर डोरीलाल वर्मा ने बताया कि तीन उपाय जलभराव रोकने को किए जा रहे हैं।

पहला उपाय सेक्टर-61 की तरफ यूफ्लेक्स कंपनी के गेट नंबर-1 के पास कुछ हिस्से में बरसाती नाला बंद पड़ा था। अब इसकी सफाई करा दी गई है। दूसरा उपाय सड़क का ढलान अंडरपास की तरफ था। बारिश होते ही सड़क का पानी अंडरपास में घुस जाता था। ऐसे में संबंधित हिस्से में करीब एक फिट का ढलान दूसरी तरफ कर दिया गया है।तीसरा उपाय अंडरपास के पास करीब साढ़े चार-पांच फिट का चैंबर बनवा दिया गया है। यहां पंप लगाकर पानी को साइड के नाले में लेकर जाएंगे।