G20 Summit 2023 :1.3 लाख सुरक्षाकर्मी, 20 बुलेट प्रूफ गाड़ियां और एंटी ड्रोन सिस्टम, ऐसी है G20 की त्यारियां 

G20 Summit 2023 news : दिल्ली में होने जा रहे G20 summit की त्यारियां ज़ोरों से चल रही है, और सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली में 1.3 लाख सुरक्षाकर्मी, 20 बुलेट प्रूफ गाड़ियां और एंटी ड्रोन सिस्टम से सुरक्षा की निगरानी की जाएगी 

 

HR Breaking News, New Delhi : देश में 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे जी-20 समिट के लिए करीब डेढ़ लाख सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी. इनमें दिल्ली पुलिस के जवान, केंद्रीय सुरक्षा बल और कमांडो शामिल होंगे. एंटी ड्रोन सिस्टम से निगरानी की जाएगी, मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 20 बुलेट प्रूफ लिमोनीज किराए पर ली गई हैं और दिल्ली बॉर्डर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जो सॉफ्टवेयर की मदद से आपराधिक घटनाओं में शामिल रह चुके लोगों की पहचान करेंगे ताकि उन्हें दिल्ली के सीमा पर ही रोक दिया जाए.

G20 Summit 2023 : दिल्ली आने वाले सावधान, 200 ट्रेने भी हुई कैंसिल

देश में कई विदेशी हाई प्रोफाइल मेहमान आने वाले हैं. ऐसे में उनकी सुरक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही न हो इसका खास ख्याल रखा जाएगा, जिसके लिए खूब तैयारियां चल रही हैं. सभी मेहमानों के ठहरने का इंतजाम दिल्ली के 5 स्टार होटलों में किया गया है.

खाकी के बजाय नीली वर्दी में तैनात होंगे जवान
न्यूज एजेंसी रायटर्स ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि 1 लाख 30 हजार सुरक्षाकर्मी राजधानी की सुरक्षा में तैनात किए जाएंगे, जिनमें 80 हजार जवान दिल्ली पुलिस के होंगे. इनमें से 45 हजार दिल्ली पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान खाकी ड्रेस के बजाय नीली वर्दी में तैनात होंगे. इनमें कमांडो जवान भी होंगे, जो आसमान और जमीन दोनों ही जगह पर खास तरीके से काम करेंगे.

G20 Summit 2023 : दिल्ली आने वाले सावधान, 200 ट्रेने भी हुई कैंसिल

18 करोड़ रुपये में किराए पर ली गईं 20 बुलेट प्रूफ लिमोनीज
इसके अलावा, भारतीय सेना दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के साथ एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात करेगी ताकि किसी भी एरियल हमले से बचा जा सके. साथ ही वायु सेना दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में एयरोस्पेस रक्षा के लिए व्यापक उपाय करेगी. विदेशी मेहमानों को लाने ले जाने के लिए 18 करोड़ रुपये की लागत से 20 बुलेट प्रूफ लिमोनीज भी किराए पर ली गई हैं.

अमेरिका ला रहा 20 से ज्यादा एयरक्राफ्ट
करीब एक हफ्ते तक चलने वाले इस कार्यक्रम में विदेशी एयरक्राफ्ट भी हवा में किसी भी हमले से बचाने के लिए समिट की निगरानी करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका 20 से ज्यादा विदेशी एयरक्राफ्ट ला आ रहा है. कार्यक्रम स्थल के पास सिक्योरिटी कंट्रोल रूम्स बनाए जाएंगे और जिन होटलों में विदेशी मेहमान ठहरेंगे उनके आसपास भी टाइट सिक्योरिटी रहेगी.

G20 Summit 2023 : दिल्ली आने वाले सावधान, 200 ट्रेने भी हुई कैंसिल