Gautam Adani : हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अब इस रिपोर्ट ने अडानी की उड़ाई रातों की नींद,  कम्पनी के शेयर हुए धड़ाम 

कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के सामने आते ही  गौतम अडानी को अरबों का नुक्सान हुआ था और अब इस नई रिपोर्ट ने अडानी को एक और तगड़ा झटका दे दिया है।  आइये डिटेल में जानते हैं 

 
 

HR Breaking News, New Delhi : हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी ग्रुप को झटका लगना जारी है. कंपनी के शेयर बुधवार को धड़ाम हो गए. सबसे ज्यादा 35 प्रतिशत की गिरावट अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में आई. अडानी ग्रुप के शेयरों में ये गिरावट ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के बाद आई है. रिपोर्ट में कहा गया है कि क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी ने अपने प्राइवेट बैंकिंग क्वाइंट्स से मार्जिन लोन के लिए बतौर कोलेट्रल अडानी ग्रुप की कंपनियों के बॉन्ड्स लेने बंद कर दिए हैं.

रिपोर्ट में कहा गया कि स्विस लेंडर क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी की प्राइवेट बैंकिंग इकाई ने अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड की तरफ से बेचे गए नोट्स को जीरो लेंडिंग वैल्यू दी है. क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी से जुड़ी खबर सामने आने के बाद अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर बुधवार को कारोबार के दौरान 34.3 प्रतिशत टूट गए. कारोबार के आखिर में अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 28.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए. 

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी का रुतबा घटा
बंदरगाह से ऊर्जा क्षेत्र तक विस्तृत कारोबारी समूह के प्रमुख गौतम अडानी दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की सूची में पिछड़ गए हैं. वह अब सबसे अमीर एशियाई या भारतीय नहीं हैं. उनके प्रतिद्वंद्वी कारोबारी मुकेश अंबानी एक बार फिर भारत और एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं. अंबानी पिछले साल अप्रैल में अडानी से पिछड़ गए थे.

अडानी एक सप्ताह पहले फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में दुनिया के तीसरे सबसे धनी व्यक्ति थे और वह बुधवार को 15वें स्थान पर फिसल गए. अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में गिरावट जारी है.

फोर्ब्स वेबसाइट के अनुसार, 83.7 अरब अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ अंबानी सूची में 9वें स्थान पर हैं. अडानी की संपत्ति में पिछले साल 44 अरब डॉलर का इजाफा हुआ था और पिछले एक सप्ताह में उनकी संपत्ति तेजी से घटी है. वह इस समय वैश्विक अरबपतियों की सूची में 75.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 15वें स्थान पर हैं.