हरियाणा में ग्रीन डीजल की शुरूआत, गाड़ियों की बढ़ जाएगी माईलेज, रोडवेज की बसों में हुआ ट्रायल शुरू

हरियाणा में पहली बार इंडियन ऑयल एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल की शुरूआत की गई है। जिससे न केवल प्रदूषण कम होगा बल्कि गाड़ियों की माईलेज में भी इजाफा देखने को मिलेगा। 
 
हरियाणा में पहली बार इंडियन ऑयल एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल की शुरूआत की गई है। जिससे न केवल प्रदूषण कम होगा बल्कि गाड़ियों की माईलेज में भी इजाफा देखने को मिलेगा। 

बल्लबगढ। इंडिया ऑयल द्वारा इंडियन ऑयल एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल और ग्रीन कॉम्बो लुब्रिकेंट का भारत का पहला ट्रायल हरियाणा के बल्लबगढ बस अड्डा से शुभारंभ किया गया। इस ग्रीन डीजल से वाहनों से होने वाले प्रदूषण से राहत मिलेगी वही माइलेज भी 5 प्रतिशत बढ़ जाएगी।

किसानों के कर्ज माफी को लेकर सरकार बना रही योजना, 3 लाख किसानों के होगें कर्ज माफ

इस शुभ अवसर पर हरियाणा के परिवहन मंत्री पंडित मूलचन्द शर्मा मुख्यातिथि के रूप में पहुँचे जबकि इंडियन ऑयल के आर डी सेंटर के निदेशक डॉ एस एस वी रामा कुमार विशेष रूप से मौजूद रहे।


 हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने इंडिया ऑयल को बधाई दी और हरियाणा रोडवेज के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी बधाई दी


प्रदूषण में कमी आएगी

उन्होंने कहा कि इस  एक्स्ट्रा ग्रीन डीजल ओर ग्रीन कॉम्बो लुब्रिकेंट से प्रदूषण में कमी आएगी, माइलेज भी बढ़ेगी,खास बात यह कि इस ऑयल की खोज फरीदाबाद में इंडियन ऑयल सेंटर ने की है, परिवहन मन्त्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि आज ये ट्रायल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल व देश के परिवहन मंत्री  नितिन गडकरी  के सपने को पूरा करेगा। परिवहन मंत्री ने एक्स्ट्रा ग्रीन ऑयल से चलाए जानी वाली बसों को झंडी दिखाने के बाद कहा कि आज इंडियन ऑयल की दूरगामी विजन ,लगन और मेहनत रंग ला रही है। यहाँ के वैज्ञानिकों द्वारा लगातार देश हित में कार्य किया जा रहा है।

देश के प्रधानमंत्री  ने 2070 तक कार्बन न्युटन यानी नेट जीरो कार्बन इकनॉमि का लक्ष्य रखा है।

IPS Navniet Sekera Success Story पिता के साथ थाने में हुई बदतमीजी, बात चुभी तो बेटा बन गया आईपीएस


हरियाणा रोडवेज में लागू करेगें


इस अवसर पर  रामा कुमार ने बताया कि इंडियन  ऑयल के इस ग्रीन कॉम्बो के विभिन्न परीक्षणों में अब तक 5 और 7 प्रतिशत और इसे अधिक फ्यूल इकोनॉमी का लाभ हुआ है। इस 40 हजार किलोमीटर के ट्रायल के  बाद इसे पूरे हरियाणा रोडवेज में लागू करेगें। जिससे हरियाणा रोडवेज को सालाना लगभग 40 करोड़ रुपये का  फायदा होगा।

इससे लगभग 1000 टन कार्बन डाइऑक्साइड  के उत्सर्जन में कमी आएगी और पर्यावरण संरक्षण में लाभ मिलेगा। इस मौके पर इन्डियन ऑयल के अधिकारी डॉ दिपक सक्सेना, गंगाशंकर मिश्र ,मुकुल म्हाशेवरी, डॉ पंकज भटनागर मुख्य महाप्रबंधक, अजय कुमार, परवीन कुमार, बृजकिशोर सोनी, अनुपम हरि, सुमित कसाना, सतीश कुमार, के अलावा हरियाणा रोडवेज के वर्कशाप मैनेजर जितेंद्र कुमार, ट्रैफिक मैनेजर विनीत बजाज सहित कर्मचारी मौजूद रहे।