Rajasthan के इन जिलों में लगातार 4 घंटे होगी जोरदार बारिश

Rajasthan Weather Update: चक्रवाती तूफान Biparjoy कुछ कमजोर होकर कच्छ के रण से राजस्थान के रेगिस्तान तक पहुंच गया। बाड़मेर और जालोर के रास्ते आए बिपरजॉय ने जालोर जिले में सबसे ज्यादा नुकसान किया। नुकसान के बाद रात को जालोर प्रशासन ने सेना बुला ली। आइए जानते है मौसम के  बारे में ताजा अपडेट।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।   बाड़मेर में शुक्रवार रात 2 बजे बाद तूफानी हवा शुरू हुई और साथ में बारिश की रिमझिम भी। यह सिलसिला शनिवार रात चलता रहा। बाड़मेर के सिवाना में तेज बरसात के चलते एनडीआरएफ की टीम मौके के लिए भेजी गई है। बाड़मेर के चौहटन में 10.31 इंच से अधिक बरसात दर्ज की गई। माउंट आबू में 9 इंच बारिश दर्ज हो चुकी है, जबकि जालोर के रानीवाड़ा क्षेत्र में 5 इंच बारिश हुई। वहीं बाड़मेर में तापमान गिरकर 26.5 डिग्री पर पहुंच गया। जालोर के रानीवाड़ा क्षेत्र में सबसे ज्यादा तबाही हुई। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे तक भारी से अति भारी बारिश और तूफानी हवा का दौर जारी रहने के आसार हैं। वहीं सिरोही और पाली में जगह-जगह जलभराव होने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी।


मौसम विभाग का Red Alert


बाडमेर, जालौर, सिरोही, पाली, जोधपुर, नागौर, जिलों में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से तेज वर्षा का दौर आगामी 3-4 घंटों तक जारी रहने की संभावना और भारी बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं कच्चे घरों, दीवारों, बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। निचले स्थानों पर जल भराव हो सकता है। ऐसे में मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें। बेवजह घर से बाहर ना निकलें और नदी नालों से दूर रहें।

UP में बनेगा 380 किलोमीटर का नया एक्सप्रेसवे, 8 जिलों से होकर गुजरेगा

इन जिलों में Orange Alert जारी


बीकानेर, अजमेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। विभाग के अनुसार 40-50 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं,कच्चे घरों, दीवारों बिजली की लाइनों, पेड़ो आदि को नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में सुरक्षित स्थान पर शरण लेवे, पेड़ों के नीचे शरण ना ले। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग निकाल दें। मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।


Yellow Alert की दी चेतावनी


जैसलमेर,उदयपुर,राजसमंद, जयपुर, जयपुर शहर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, बूंदी, कोटा जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश और 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड से आंधी चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर संरचनाएं, हल्की व ढीली बंधी वस्तुएं, आदि को आंशिक नुकसान हो सकता हैं। ऐसे में मेघ गर्जन के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेवें, पेड़ों के नीचे शरण ना लेवें, मौसम सामान्य होने की प्रतीक्षा करें।