Indian Money : 1000 और 500 रुपए के पुराने नोटों को लेकर आयी बड़ी खबर, RBI ने बताई सच्चाई 

RBI latest news : साल 2016 में सरकार ने 1000 और 500 के नोटों को बंद कर दिया था और उसके बाद लोग इन्हे नए नोटों से बदलवाने के लिए लाइनों में लगे थे और फिर भी बहुत सारे लग ऐसे रह गए थे जो इन्हे बदलवा नहीं सके तो इन लोगों के लिए आज बड़ी खबर सामने आयी है | अगर आपके पास भी ये नोट अभी भी है तो इन्हे बदलवाने के लिए RBI एक बार फिर से 3 दिन का समय दे रही है |
 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार (Central Government) ने साल 2016 में 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद कर दिया था, जिसके बाद सभी लोगों को नोट वापस करने के लिए काफी परेशान होना पड़ा था. हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है. इस मैसेज में लिखा है कि अगर आपके पास अभी भी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट हैं तो आप उनको फरवरी महीने के आखिर में वापस कर सकते हैं.

Supreme Court ने किया क्लियर, इतने सालों तक जिसका होगा कब्ज़ा, वही माना जाएगा प्रोपर्टी का मालिक

वापस कर सकते हैं पुराने नोट
आपको बता दें इन दिनों सोशल मीडिया पर कई तरह के वायरस मैसेज और वीडियो देखने को मिल रहे हैं. आज हम आपको एक ऐसी पोस्ट के बारे में बताएंगे, जिसमें लिखा है कि आप सभी पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को वापस कर सकते हैं. 

3 दिन का है समय
इस वायरल मैसेज में यह भी लिखा है कि 3 दिन सभी बैंकों को पुराने नोट लेने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए किसी भी तरह की कोई जांच नहीं की जाएगी. इसके साथ ही आपसे कोई भी डिटेल नहीं मांगी जाएगी. 

किस तारीख को बदलाव सकते हैं नोट
 मैसेज में नीचे आखिर में लिखा है कि ग्राहक अपने पुराने नोटों को 4 मार्च से लेकर 7 मार्च के बीच में बदलवा सकते हैं. इन तीन दिन बैंक सिर्फ पुराने नोटों को बदलने की वजह से खुले रहेंगे. 

Supreme Court ने किया क्लियर, इतने सालों तक जिसका होगा कब्ज़ा, वही माना जाएगा प्रोपर्टी का मालिक


PIB ने किया ट्वीट
पीआईबी ने जब इस वायरल मैसेज को देखा तो उसके बाद में उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर इस मैसेज को ट्वीट करते हुए लिखा कि इस तरह के मैसेज को भेजकर खुद को शर्मिंदा न करें. 

आप भी इस तरह की मैसेज की कर सकते हैं शिकायत
अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.