Indian Railway : ट्रेन टिकट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, कम देना पड़ेगा किराया

Cheapest Train Ticket : रेलवे देश में आवागमन का सबसे पॉपुलर माध्यम है. अक्सर हम रेलवे की टिकटों को लेकर मारामारी देखते हैं. हालांकि, ट्रेन में सफर करने के लिए यात्रियों को बाकी साधनों की तुलना में काफ़ी कम होती है। दुनिया के कई देशों के मुकाबले भारत में ट्रेन (Train) से सफर सस्ता और आरामदायक है। यहां लाखों लोग रोजाना ट्रेन (Train) से सफर करते हैं। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 

HR Breaking News, Digital Desk - रेल नेटवर्क (rail network) के मामले में भारत दुनिया भर में चौथे नंबर पर है, जबकि साइज के मामले में सातवें स्थान पर। रोजाना यहां लाखों लोग रेलवे यानी ट्रेन से यात्रा करते हैं। लोग ट्रेन से लंबी और छोटी दोनों तरह की दूरी की यात्रा करते हैं। दरअसल ट्रेन से सफर सरल और आरामदायक होने के साथ-साथ अन्य साधनों के मुकाबले सस्ता भी होता है।


ट्रेन में ऐसे करेंगे सफर तो बचेगा पैसा


भारत में ट्रेन से सफर का किराया अन्य यातायात साधनों के मुकाबले कम है। साथ ही अगर आप ट्रेन टिकट (train ticket) खरीदते वक्त अगर कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो आप भी सस्ते में रेलवे टिकट खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे…


एसी क्लास में तीन विकल्प


ट्रेन से सफर के दौरान आपने देखा होगा कि इसमें कई तरह के कोच लगे होते हैं। इनमें एसी कोच, स्लीपर कोच और सामान्य कोच होते हैं। एसी कोच भी तीन प्रकार के होते हैं- फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी और थर्ड एसी कोच। इन तीनों कोच का किराया भी अलग-अलग होता है। फर्स्ट एसी क्लास कोच (First AC Class Coach) का किराया सबसे अधिक होता है।


स्लीपर क्लास 


फर्स्ट एसी  (First AC Class Coach) के बाद सेकेंड एसी का किराया थोड़ा कम होता है। वहीं थर्ड एसी कोच का किराया सेकेंड एसी से भी कम होता है। महंगाई के हिसाब से एसी कोच के बाद स्लीपर कोच का स्थान आता है, जिसका किराया और भी कम होता है। यहां पर यात्रियों के सीट रिजर्व यानी रिजर्वेशन करने का विकल्प मिलता है। ऐसे में अगर आप सस्ते में सफर करना चाहता है और रिजर्वेशन के साथ-साथ किफायती टिकट खरीदना चाहता है, तो स्लीपर कोच का टिकट बुक करा सकते हैं।

सबसे कम किराए वाला कोच 


एसी और स्लीपर के बाद ट्रेन में यात्रियों के सफर के लिए सामान्य कोच भी लगे होते हैं, जिसे जनरल कोच भी कहा जाता है। एसी और स्लीपर कोचों की तुलना में इससे सफर सबसे सस्ता यानी कम किराया वाला होता है। इसे अनरिजर्व्ड कोच के रूप में भी जाना जाता है। इस कोच में यात्री बैठकर सस्ते में यात्रा कर सकते हैं और पैसे भी बचा सकते हैं।