Indian Railways : यहां बन रहा है देश का पहला वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज, जानिये इसकी खासियत

इस पुल का निर्माण रेलवे विकास निगम लिमिटेड कर रहा है। इसके निर्माण का काम आज से करीब 5 साल पहले ही शुरू हो गया था। आइए जानते हैं इसमें क्या खास है। 

 

HR BREAKING NEWS : भारतीय रेलवे देश में पहली वर्टिकल लिफ्ट सी-ब्रिज (Railway Sea Bridge) का निर्माण कर रहा है. यह ब्रिज तमिलनाडु रामेश्वरम को मेनलैंड से जोड़ने का काम करेगी.

यह पुल समुद्र पर बन रहा है और कुल 2.5 किलोमीटर लंबा है. इस ब्रिज का उद्घाटन मार्च 2023 में होना है.

इस ब्रिज का निर्माण साल 2019 में शुरू हुआ था. यह ब्रिज 2.5 किलोमीटर लंबा होगा और पुराने पुल की तुलना में तीन मीटर लंबा यानी 22 मीटर समुद्र तल से ऊंचा होगा.


इस पुल का निर्माण रेलवे विकास निगम लिमिटेड कर रहा है. हर साल लाखों की संख्या में तीर्थ यात्री रामेश्वरम से प्रतिद्ध मंदिर रामनाथस्वामी मंदिर के दर्शन के लिए जाते हैं. इस ब्रिज के बनने से रेलवे ट्रैफिक को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी.


अब तीर्थयात्री धनुषकोडी जाने के लिए नए ब्रिज का इस्तेमाल करेंगे. रेलवे के अनुसार इस ब्रिज का 84 फीसदी काम पूरा हो चुका है. ऐसे में यह ब्रिज जल्द बनकर तैयार हो जाएगा.


आपको बता दें कि इस ब्रिज को बनाने की घोषणा सरकार द्वारा साल 2018 में की गई थी. वहीं रामेश्वरम में पुराने ब्रिज का निर्माण साल 1914 में हुआ था. बाद में साल 1988 में रोड ब्रिज को भी बनवाया गया था.


इस ब्रिज को बनाने के लिए नए तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. यह ब्रिज इलेक्ट्रो-मैकेनिकल कंट्रोल सिस्टम से काम करेगा.