IRCTC : ट्रेन टिकट बुकिंग रिफंड पर बड़ा अपडेट, लाखों यात्रियों को मिलेगा फायदा

IRCTC : रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर। दरअसल आपको बता दें कि हाल ही में रेलवे की ओर से ट्रेन टिकट बुकिंग रिफंड को लेकर बड़ा अपडेट आया है। रिपोर्ट से पता चला कि IRCTC रिफंड सर्विस तेज करने के लिए सेन्ट्रल रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम के साथ काम कर रहा है। बता दें कि इसका फायदा लाखों यात्रियों को मिलेगा। 
 

HR Breaking News, Digital Desk- IRCTC Train Ticket Refund: देशभर में करोड़ों लोग भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं। यह सफर आरामदायक तो होता है लेकिन लोग अक्सर टिकट बुकिंग को लेकर परेशान रहते हैं। कभी-कभार टिकट बुक न होने के बावजूद पैसे तो काट लिए जाते हैं लेकिन इसके रिफंड के लिए काफी दिनों का इंतजार करना पड़ता है।

इसके अलावा, टिकट कैंसिल करने के बाद भी भरा हुआ पैसा काफी दिनों में मिलता है। ऐसे में बड़ी खबर आ रही है कि रिफंड को लेकर यात्रियों को जल्द राहत मिल सकती है।

रिपोर्ट से पता चला कि IRCTC रिफंड सर्विस तेज करने के लिए सेन्ट्रल रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम के साथ काम कर रहा है। इससे यूजर्स को टिकट रिफंड का पैसा सिर्फ 1 घंटे में मिल सकेगा। इस समय रिफंड का पैसा व्यक्ति के पास 2 से 3 दिन के अंदर आता है।

1 घंटे में रिफंड का प्रोसेस पूरा-

आपको बता दें कि IRCTC से टिकट बुक करते टाइम यूजर को मामूली फीस देनी पड़ती है। यह फीस 1 घंटे में मिले रिफंड पर भी नहीं मिल सकेगी। आसान शब्दों में समझें, तो IRCTC आपसे टिकट बुकिंग (ticket booking) के टाइम जो मामूली फीस ले रहा है, उसका रिफंड नहीं मिल सकेगा। हालांकि, सिस्‍टम में बदलाव करके और डिजिटल प्रोसेस के अंतर्गत टिकट कैंसिल करवाने या टिकट बुक न होने की स्थिति में घंटेभर में रिफंड का प्रोसेस पूरा किया जा सकेगा।

कैसे मांगें रिफंड?

अगर यात्री को कुछ खास स्थितियों में रिफंड लेना हो तो टिकट डिपॉजिट रिसीप्‍ट (TDR) के जरिए क्‍लेम किया जा सकता है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है। नया सिस्‍टम लागू होने के बाद TDR दर्ज करने वालों को भी सभी तरह का रिफंड सिर्फ 1 घंटे के अंदर हो जाएगा। इसके लिए रिफंड से जुड़ी जानकारी को डायरेक्ट आईआरसीटीसी (IRCTC) के इंस्‍पेक्‍टर तक भेजा जाएगा ताकि रिफंड प्रोसेस तेज होने में मदद मिल सके।

किस स्थिति में मांग सकते हैं रिफंड?

भारतीय रेलवे (Indian Railway) से अपने पैसे वापस मांगने के कई सारे कारण हो सकते हैं। अगर टिकट बुक न हुआ हो और बैंक अकाउंट से पैसा कट गया है तो रिफंड क्‍लेम किया जा सकता है। इसके अलावा अगर ट्रेन कैंसिल हो गई या बुकिंग में कोई परेशानी आ रही या ट्रेन देरी से चल रही है और ऐसे में टिकट कैंसिल कर दिया तो भी रिफंड की मांग सकते हैं।