अभी अभी 8th Pay Commission को लेकर आया बड़ा अपडेट 

Latest update : साल 2016 में जब सरकार ने 7th Pay Commission को जारी किया था तो उसके बाद से ही सरकारी कर्मचारी सरकार से 8th Pay Commission को लागु करने की डिमांड भी कर रहे हैं क्योंकि अगर ये पेय कमीशन लागू हो जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी से लेकर पेंशन तक सब बढ़ जाएगी और हज़ारों रूपए का फायदा होगा | 8th Pay Commission को लेकर कर्मचारियों की डिमांड तेज़ होती जा रही है और सरकार ने इसके ऊपर हाल ही में बड़ा अपडेट दिया है | आइये जानते हैं नए वेतन आयोग को लेकर क्या है सरकार का प्लान 
 

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सदन में आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission) के गठन को लेकर जवाब दिया है। इस जवाब के जरिए सरकार ने अपने भविष्य की योजना के बारे में बता दिया है। बता दें कि साल 2016 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू की गई थीं। इन सिफारिशों के लागू होने की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ते (da hike) में बड़ा इजाफा हुआ।

7th Pay Commission: अगले महीने (April 2024) से बदल जायेगा फार्मूला, इस तरीके से कैलकुलेट होगा DA


राज्यसभा सांसद ने पूछे सवाल
राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने वित्त मंत्रालय से आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission latets update) के गठन को लेकर लिखित में सवाल पूछे थे। उन्होंने चार बिंदुओं पर गौर करते हुए सवाल किया था कि केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के वेतन की समीक्षा के लिए आठवें वेतन आयोग (kab ayega 8th Pay Commission ) का गठन किया जा रहा है? इस सवाल के जवाब में वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि सरकार के सामने ऐसा कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है। 

7वें वेतन आयोग के पैरा 1.22 का जिक्र
राज्यसभा सांसद ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के पैरा 1.22 का भी जिक्र करते हुए सवाल पूछे हैं। बता दें कि पैरा 1.22 में 5 वर्ष के बाद फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा करने की सिफारिश की गई है। इसके जरिए केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन बढ़ोतरी का रास्ता साफ हो जाएगा। हालांकि, सरकार इसे लागू नहीं करती है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग (kab laagu hua tha 7th Pay Commission) का गठन 2014 में किया गया था और उसकी सिफारिशों को 2016 से लागू किया गया। अब आठवें वेतन आयोग (8th Pay Commission ka update) के गठन की चर्चा थी लेकिन अब तक सरकार की ओर से पॉजिटिव संकेत नहीं मिल रहे हैं।

7th Pay Commission: अगले महीने (April 2024) से बदल जायेगा फार्मूला, इस तरीके से कैलकुलेट होगा DA

डीए की घोषणा
कर्मचारियों और पेंशनर्स से जुड़े संगठनों की आठवें पे कमीशन के गठन की उम्मीद है। देश में इस समय करीब 48.62 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 67.85 लाख पेंशनर हैं। सरकार जल्दी ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा कर सकती है। सरकार के बताया है की इस महीने होली के आस पास कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इज़ाफ़ा हो सकता है | इस बार महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद 50 प्रतिशत तक पहुंच जायेगा |