Milk Price Hike : 1 मार्च से इस शहर में 85 रूपए लीटर मिलेगा दूध, बिगड़ा आम लोगों के घर का बजट 

आज सुबह सुबह इस सजजर में दूध के दाम आसमान पर पहुंच गए, अब शहर के लोगों को 85 रूपए से भी ज्यादा महंगा एक लेटर दूध मिलेगा जिससे आम लोगों का घर एक बजट पूरी तरह बिगड़ जायेगा।  आइये विस्तार से जानते हैं 

 

HR Breaking News, New Delhi : दूध की कीमतों में समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं. इस बीच दूध के रेट को लेकर मुंबई से ताजा अपडेट आ रहे हैं. मुंबई में एक मार्च से भैंस के दूध की कीमत में बदलाव होने वाला है. मुंबई दुग्ध उत्पादक संघ (एमएमपीए) ने शुक्रवार को 1 मार्च से शहर में भैंस के दूध की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर की भारी वृद्धि की घोषणा की.

एमएमपीए के अध्यक्ष सीके सिंह ने विवरण देते हुए कहा कि भैंस के दूध की कीमत - जो अधिक से अधिक बेची जाती है. शहर में 3,000 खुदरा विक्रेताओं - 80 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 85 रुपये प्रति लीटर किया जाएगा, और 31 अगस्त तक यह नया रेट लागू रहेगा.

विशेष रूप से सितंबर 2022 के बाद दूध की कीमत में यह दूसरी बड़ी बढ़ोतरी है. उस वक्त भैंस के दूध की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 80 रुपये प्रति लीटर कर दी गई थी. जिससे गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों का घरेलू बजट बिगड़ गया था. सिंह ने आगे कहा कि गुरुवार देर रात एमएमपीए की आम सभा की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया. सभी सदस्यों ने महसूस किया कि चूंकि घास, घास, पिंडा की दरों में भारी वृद्धि के अलावा दुधारू पशुओं के साथ-साथ उनके खाद्य पदार्थ जैसे दाना, तुवर, चुन्नी, चना-चूनी आदि के दाम 15-25 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं. आदि दूध के रेट भी बढ़ाए जाएं.

मुंबई में प्रतिदिन 50 लाख लीटर से अधिक भैंस के दूध की खपत होती है. जिसमें से सात लाख से अधिक की आपूर्ति एमएमपीए द्वारा देश की वाणिज्यिक राजधानी में और उसके आसपास फैले अपने खेतों के माध्यम से डेयरी और पड़ोस के खुदरा विक्रेताओं की श्रृंखला के माध्यम से की जाती है. इस साल फरवरी में, महाराष्ट्र के सभी प्रमुख गाय दूध उत्पादकों के संघों के साथ-साथ अन्य प्रमुख ब्रांडेड उत्पादकों ने गाय के दूध की कीमतों में कम से कम 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है.