2 हजार के नोट के बाद RBI ने 500 रुपये के नोट को लेकर जारी किया अपडेट

500 rupee note update - 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, दो हजार के नोट बंद होने के बाद देश में बड़ी करंसी के रूप में 500 रुपये का नोट है जो अब आरबीआई (RBI) के लिए सिरदर्द बना हुआ है। पिछले दिनों खबर सामने आई थी कि 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी और लाल किले की फोटो को हटाया जाएगा। ऐसी एक खबर सामने आई है। आइए नीचे खबर में विस्तार से समझते हैं- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। 19 मई 2023 को सरकार ने 2000 रुपये (2000 note ban) के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था। जिसके बाद से देश में नकली नोटों की घुसपैठ तेजी से बढ़ी है। फर्जी नोटों के मामलों को कम करने के लिए आरबीआई ने कई कदम उठाए हैं। लेकिन जालसाज अब इतने प्रोफेशनल तरीके से नकली नोट बनाते हैं कि पहली नजर में कोई भी व्यक्ति उस नोट को नहीं पहचान सकता। अब 500 रुपये के नोट को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। 

पुश्तैनी जमीन के मामले में Supreme Court का बड़ा फैसला, जानिए कैसे मिलेगा मालिकाना हक


500 रुपये के नोट पर बड़ा अपडेट....


सोशल मीडिया पर इन दिनों 500 रुपये के नोट को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही है। ऐसी एक अफवाह फैली कि RBI को भी सामने आना पड़ा।  आरबीआई ने 'स्टार' निशान (*) वाले नोट की वैधता को लेकर सोशल मीडिया पर जताई जा रही तमाम आशंकाओं को खारिज किया है। इस मामले में आरबीआई (RBI) ने कहा है कि आपके पास अगर ऐसा कोई बैंक नोट आया है, जिसमें सीरीज के बीच स्टार लगा है, तो ये नोट भी किसी भी दूसरे नोट की तरह वैध है।

500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने कही बड़ी बात- 

आरबीआई (RBI) ने जारी बयान में कहा कि गलत छपाई वाले नोट की जगह जारी किए जाने वाले नोट पर अंकित संख्या वाले पैनल में स्टार निशान जोड़ा गया है। इस स्टार निशान को देख कर कुछ लोगों ने इसे दूसरे 500 रुपये के नोट से तुलना करते हुए नकली या अवैध बता दिया, जिसके बाद आरबीआई ने संज्ञान लेते हुए जानकारी दी है। रिजर्व बैंक ने बताया कि सीरियल नंबर वाले नोटों की गड्डी में गलत ढंग से छपे नोट के बदले स्टार निशान वाले नोट जारी किए जाते हैं। स्टार का यह निशान नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज होने वाले अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

नोट पर बने स्टार का क्या मतलब है?

Salary Hike : कर्मचारियों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, बेसिक सैलरी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी


RBI  ने यह स्पष्ट किया कि स्टार निशान वाला बैंक नोट किसी भी दूसरे वैध नोट की ही तरह है। उसका स्टार निशान बस यह दिखाता है कि उसे बदले गए या दोबारा प्रिंट किए गए नोट की जगह जारी किया गया है। बता दें कि स्टार नोट का प्रचलन नोट की प्रिंटिंग को आसान बनाने, लागत कम करने के लिए साल 2006 में शुरू किया गया था। इससे पहले रिजर्व बैंक गलत प्रिंट होने वाले नोट को उसी नंबर के सही नोट से बदलता था।