Indian money : अगले महीने RBI जारी करेगा 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये सच्चाई

indian currency news :  भारतीय करंसी के नोट छापने का अधिकार भारत सरकार (Indian government) और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पास होता है। केवल एक रुपये का नोट छोड़कर बाकी सारे नोट रिजर्व बैंक RBI ही छापता है।  भारतीय मुद्रा का एक रुपये का नोट वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की ओर से जारी किया जाता है। इसके अलावा किसी भी तरह के नोट छापने का अधिकार  केंद्रीय बैंक (RBI) के पास होता है। लेकिन, नोट छापने का फैसला RBI अकेले नहीं ले सकता है।  इसके लिए रिजर्व बैंक को भारत सरकार से इजाजत लेनी होती है।  सरकार भी इस फैसले को लेने के लिए RBI से पूरा विचार-विमर्श करती है और इसके बाद ही अंतिम फैसला होता है। इसी तरीक से अगर कोई नोट बंद करने या फिर नोट में कोई भी बदलाव करने संबंधी फैसला भी सरकार केंद्रीय बैंक से विचार विमर्श कर ही लेती है।
 

HR Breaking News, New Delhi :    महात्मा गांधी की पहली बार 1969 में इंडियन करेंसी (indian currency) पर दिखाई दिए। इसे उनकी 100वीं जयंती के उपलक्ष्य में जारी किया था। इस नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के RBI गवर्नर LK झा के हस्ताक्षर थे और इसमें गांधीजी को सेवाग्राम आश्रम की पृष्ठभूमि में दिखाया गया था। इसके बाद अक्टूबर 1987 में, गांधीजी की तस्वीर वाले 500 रुपये के नोटों की एक सीरीज जारी की थी। 
 

अब खबर आ रही है कि रिजर्व बैंक (RBI) 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने जा रहा है।   1 अप्रैल से  वित्तीय वर्ष शुरू हो जायेगा और इसके बाद राम नवमी का त्यौहार आयेगा।  ऐसी खबरें सामने आ रही है की इस त्यौहार पर सरकार 500 रूपए के नए नोट जारी करने जा रही है और इस बार इन नोटों पर महात्मा गाँधी (mahatma gandhi) की फोटो नहीं होगी बल्कि महात्मा गाँधी की जगह भगवान राम की फोटो होगी और लाल किले की जगह राम मंदिर (ram mandir) की तस्वीर छपेगी। इसी बीच ये खबरे सोशल मीडिया पर वायरल होनी शुरू हो गयी है। 

 

8th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब होगा लागू


सोशल मीडिया पर हो रहा दावा
सोशल मीडिया पर नई सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है. दावा किया जा रहा है कि अगले महीने राम नवमी  से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है. लेकिन फैक्ट चेक में इसकी अलग ही सच्चाई सामने आई है.

फैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट ने जब इस मामले की तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला की राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोटों की तस्वीर एडिटेड और फेक है. बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

 

 

8th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कब होगा लागू

 

ये है सच्चाई

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव के बारे में हमें ऐसी कोई सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है.आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है।