G20 के दौरान घर से निकलने से पहले पढ़ लें ये खबर, 3 दिन सब कुछ बंद 

Delhi Metro close : अगर आप G20 के समय घर से  बाहर निकल कर कहीं जा रहे हैं तो उससे पहले पढ़ लें ये खबर क्योंकि G20 समिट के समय ये मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे | आइये जानते हैं कौनसे स्टेशन रहेंगे बंद 

 

HR Breaking News, New Delhi : भारत जी-20 के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है. इस सम्मेलन के लिए जहां एक तरफ दिल्ली को सजाया जा रहा है तो वहीं, दूसरी तरफ राजधानी की सुरक्षा भी बढ़ाई जा रही है. जी-20 सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सुरक्षित किले में तब्दील रहेगी.

G20 के लिए 10 सितंबर रात 11:59 तक नॉएडा के ये इलाके भी रहेंगे बंद, एडवाइजरी जारी

G20 के दौरान कई सड़कें बंद रहेंगी. सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है. वहीं, कई मेट्रो स्टेशन के गेट भी 8 से 10 सितंबर तक VVIP रूट के दौरान बंद रहेंगे. इसमें सेंट्रल दिल्ली से लेकर साउथ दिल्ली तक के स्टेशन शामिल हैं. हालांकि, मेट्रो सेवा बाधित नहीं होगी और पूरी तरह चलती रहेगी. 

मोती बाग, बीकाजी कामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी और सदर बाजार कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन पर आवागमन बंद रहेगा. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा, क्योंकि यह आयोजन स्थल के सबसे नजदीक का मेट्रो स्टेशन है. वहीं, धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और बीकाजी कामा प्लेस को सेंसिटिव मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट में रखा गया है.

G20 के लिए 10 सितंबर रात 11:59 तक नॉएडा के ये इलाके भी रहेंगे बंद, एडवाइजरी जारी

जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर तक दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक अवकाश का भी ऐलान कर दिया है. वहीं, सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. इसी के चलते रेलवे ने दिल्ली आने वाले कई ट्रेनों को कैंसिल किया है. नॉर्थन रेलवे के मुताबिक, नई दिल्ली में G-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 9, 10 और 11 सितंबर को कुल 207 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई हैं. वहीं, 36 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट करने का फैसला किया गया है.

दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
जी-20 सम्मेलन के चलते दिल्ली में सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हैं. आयोजन स्थलों को फुलप्रूफ बनाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां अपनी रणनीति बना रही हैं. इसके लिए सुरक्षा बल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉड्यूल का इस्तेमाल कर रही हैं. वहीं, दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की भी तैयारियां पूरी हैं.

G20 के लिए 10 सितंबर रात 11:59 तक नॉएडा के ये इलाके भी रहेंगे बंद, एडवाइजरी जारी

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट के लिए अपनी जी-20 वर्चुअल हेल्प डेस्क बनाई है. इसका काम जी-20 शिखर सम्मेलन और हवाईअड्डे, रेलवे स्टेशनों, आईएसबीटी आदि से आने-जाने के लिए मार्गों का सुझाव देना होगा.