Salary Hike : कर्मचारियों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, बेसिक सैलरी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी

Salary Hike : कर्मचारियों ( Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 17 प्रतिशत की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। जिसका फायदा 1 लाख कर्मचारियों और लगभग 30,000 पेंशनभोगियों होगा।
 

HR Breaking News, Digital Desk-  एलआईसी कर्मचारियों (LIC Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। मोदी सरकार ने एलआईसी कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 17% बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इससे लगभग 1 लाख कर्मचारियों और लगभग 30,000 पेंशनभोगियों को सीधे फायदा होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, अगस्त से प्रभावी इस बढ़ोतरी से कंपनी को सालाना 4,000 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 15 मार्च को बीएसई पर एलआईसी के शेयर 3.4 फीसदी गिरकर 926 रुपये पर कारोबार कर बंद हुए।

4% बढ़ाया गया है DA -
बता दें कि यह बढ़ोतरी सरकार द्वारा हाल ही में महंगाई भत्ते (DA) में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद आई है। केंद्र सरकार( central government) के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% का इजाफा हुआ है। बता दें कि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक इस बढ़ोतरी के साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के टेक-होम सैलेरी पैकेज में इजाफा तय है। सातवां वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक HRA बढ़ोतरी के लिए तीन कैटेगरी के तहत शहरों को बांटा गया है। ये कैटेगरी- X,Y & Z है।

X कैटेगरी के कर्मचारी शहरों/कस्बों में रहता है तो उसका HRA बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह, Y कैटेगरी के लिए 20 फीसदी और Z कैटेगरी के लिए HRA की दर 10 फीसदी की होगी। अभी X,Y & Z के शहरों/कस्बों में रहने वाले कर्मचारियों को क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी एचआरए मिलता है।

दिसंबर तिमाही के नतीजे-
पिछले महीने एलआईसी ने दिसंबर 2023 (Q3FY24) को समाप्त तीसरी तिमाही के लिए शुद्ध लाभ में 49 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 9,444 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी ने एक साल पहले की समान अवधि में 6,334 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में इसकी शुद्ध प्रीमियम आय बढ़कर 1,17,017 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 1,11,788 करोड़ रुपये थी।