RBI के आदेश के बिना ही बंद कर दिए ये 3 नोट

RBI - आज हम आपको अपनी इस खबर में देश में चलने वाले कुछ ऐसे पुराने नोटों के बारे में बताने जा रहे है। जिन्हें आरबीआई के आदेश के बगैर ही बंद कर दिया गया है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है इन तीन नोटों के बारे में विस्तार से...

 

HR Breaking News, Digital Desk- आरबीआई (RBI) ने नवंबर 2016 में 500 (पुराना) और 1000 रुपए की नोटबंदी की थी। वहीं अब 2000 रुपए की नोटबंदी की घोषणा की है। लेकिन आपको बता दें कि एक, दो और पांच रुपए की नोटबंदी (demonetisation) तो आरबीआई के आदेश के बगैर ही हो गई है। बाजार में यह चलन से बाहर हो गया है।

कोई भी दुकानदार इन नोटों को नहीं ले रहा है। दुकानदारों का कहना है कि ये नोट चलन से बाहर हो गए हैं। हकीकत यह है कि आरबीआई ने इन नोटों के बंद होने का सर्कुलर अभी जारी नहीं किया है। इससे यह भी अभी वैध मुद्रा है। बावजूद छोटे नोट चलन से बाहर हो गए हैं। बाजार में पूरी तरह से इनका लेन-देन बंद हो गया है।

आरबीआई ने 12 साल पहले बंद किया था 25 पैसे का सिक्का, इसके ऊपर सभी मुद्रा चलन में-

आरबीआई ने 12 साल पहले जून 2011 में 25 पैसे का सिक्का चलन से बाहर किया था। इसके बाद से ये सिक्का बाजार में वैध मुद्रा नहीं है। इससे ऊपर की सभी मुद्रा वैध होकर चलन में है। यानी 50 पैसे और इससे ऊपर के सभी सिक्के और नोट अभी भी वैध मुद्रा है।

कोई भी दुकानदार और बैंक नोट लेने से इनकार नहीं कर सकता: लीड बैंक के पूर्व मैनेजर हिम्मत गेलड़ा ने बताया एक, दो और पांच रुपए के नोट अभी वैध करेंसी हैं। क्योंकि आरबीआई ने इन्हें बंद नहीं किया है। इससे ये आज भी ये चलन में है। इससे कोई भी दुकानदार या बैक इन्हें लेने से मना नहीं कर सकता। यदि कोई दुकानदार इन्हें लेने से मना करता है तो लोग आरबीआई और लीड बैक को इसकी शिकायत कर सकते हैं।

ये भी जानिए, छोटे नोट ही नहीं अभी तो 50 पैसे का सिक्का भी है चलन में-

लीड बैक मैनेजर दिलीप सेठिया ने बताया आरबीआई ने अभी तो 50 पैसे का सिक्का भी बंद नहीं किया है तो एक, दो और पांच रुपए के नोट कहां से बंद होंगे। ये अभी भी वैध मुद्रा है। बाजार में लोगों ने अपनी सुविधा से इसे बंद कर लिया है। जबकि इसके जरिए लेन देन किया जा सकता है। दुकानदार और बैंक इसे लेने से मना नहीं कर सकती है।

व्यापारी मना नहीं कर रहे हैं-

संयुक्त व्यापारी संघ के अध्यक्ष मनोज झालानी ने बताया अभी तो व्यापारी दो हजार रुपए के नोट भी ले रहे हैं तो एक, दो और पांच रुपए का नोट लेने से भला कौन मना करेगा। ये नोट तो अभी भी चलन में है। कोई ग्राहक लेकर ही नहीं आ रहा है इससे क्या करें। वहीं नोट से ज्यादा सिक्के चलन में है। छोटे और बड़े सभी नोट बाजार में चलन में है। ​​​​​​​