Yogi Adityanath की सरकार पौने दो करोड़ लोगों को फ्री में देगी सिलेंडर, खर्च होंगे 2,312 करोड़ रुपये 

यूपी की Yogi sarkaar ने इस योजना के तहत राज्य के पौने दो करोड़ लोगों को फ्री में सिलेंडर देने का एलान किया  हैं और इन लोगों की लिस्ट भी बनकर त्यार हो गयी है , अगर आप भी इस योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो जल्दी से यहां से फॉर्म भर दीजिये। आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 
 

HR Breaking News, New Delhi : सीएम योगी आज उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत फ्री सिलेंडर वितरण योजना का शुभारंभ किया। मु्ख्ययोगी सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत यूपी के पौने दो करोड़ लाभार्थियों को दो फ्री एलपीजी सिलेंडर (free lpg cylinder) देगी। इस योजना के तहत पहला सिलेंडर दिपावली के मौके पर मिलेगा। वहीं दूसरा सिलेंडर होली के मौके पर दिया जाएगा। इस सुविधा के लिए खाते से आधार से लिंक अनिवार्य होगा। कैबिनेट ने मंगलवार को खाद एवं रसद विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस योजना पर राज्य सरकार द्वारा 2,312 करोड़ रुपये की धनराशि खर्च होगी।

2000 RS note को लेकर RBI ने दिया अपडेट, लोग अभी भी दबाये बैठे हैं 5 हजार करोड़ रुपये

प्रथम चरण (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) में आधार प्रमाणित लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी सिलेण्डर (free lpg cylinder) रिफिल का वितरण किया जाएगा। जैसे-जैसे लाभार्थियों के आधार प्रमाणित होते जाएंगे, उसी क्रम में उन्हें उक्त निःशुल्क सिलेण्डर का वितरण किया जाएगा। योजना के तहत सर्वप्रथम लाभार्थी अपने स्तर से प्रचलित उपभोक्ता दर के अनुसार भुगतान कर 14.2 किलो का सिलेंडर रिफिल प्राप्त करेगा, जिसके पांच दिन के बाद सब्सिडी उसके आधार प्रमाणित खाते में ऑयल कम्पनियों द्वारा अंतरित की जाएगी। यह योजना केवल 01 कनेक्शन पर लागू होगी।

योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लिए कैसे करें अप्लाई- 

- सबसे पहले https://popbox.co.in/pmujjwalayojana/  की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। 
-यहां एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। 
- फॉर्म डाउनलोड करके सभी डिटेल्स को सब्मिट करें।
-इसके बाद नजदीकी गैस एजेंसी के पास जमा कराएं।
- डॉक्युमेंट में राशन कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर आदि की जरूरत होगी।
-डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन के बाद आपको उज्जवला के तहत नया कनेक्शन मिल जाएगा।

2000 RS note को लेकर RBI ने दिया अपडेट, लोग अभी भी दबाये बैठे हैं 5 हजार करोड़ रुपये