Yogi sarkaar : बिना 1 रूपए दिए 10 दिन बाद फ्री में मिलेगा सिलेंडर

UP News : यूपी सरकार आम लोगों के लिए आए दिन नई से नई स्कीम शुरू करती रहती हैं जिसे राज्य के करोड़ों लोगों को फायदा मिलता है | हल ही में सरकार ने एलान किया है की जल्दी ही राज्य के करोड़ों लोगों को बिना एक रूपए लिए, फ्री में गैस सिलेंडर दिए जायेंगे | किन लोगों को मिलेगा इसका फायदा, आइये डिटेल में जानते हैं

 

HR Breaking News, New Delhi : यूपी में होली का त्यौहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है और इस त्यौहार पर सरकार लोगों के लिए नई से नई स्कीम शुरू करती रहती है और इस बार भी होली पर सरकार मुफ्त गैस स‍िलेंडर देने का प्लान बना रही है |. होली के मौके पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (yogi adityanath) प्रदेश के करीब 1.75 करोड़ पात्र पर‍िवारों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने जा रही है. गैस स‍िलेंडर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत द‍िया जाएगा. योगी सरकार (yogi adityanath news) की योजना के तहत उज्ज्वला योजना के लाभार्थ‍ियों को साल में दो बार त्‍योहार के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर (free lpg cylinder) देने की योजना है. इससे पहले सरकार ने नवंबर के महीने में द‍िवाली के मौके पर फ्री एलपीजी सिलेंडर (free lpg cylinder) द‍िया था. आप भी यद‍ि यूपी के रहने वाले हैं तो सरकार की मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का फायदा उठा सकते हैं.

12 साल बाद सम्पत्ति पर किसका होगा मालिकाना हक़, Supreme court ने किया क्लियर


बांटे जा चुके है 1.31 करोड़ से ज्‍यादा सिलेंडर 
 पहले चरण के दौरान 1 नवंबर से 15 फरवरी के बीच 80.30 लाख उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) की लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल मिले. दूसरा चरण 1 जनवरी से अब तक चल रहा है, इसमें 50.87 लाख महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल दिए जा चुके हैं. यूपी सरकार के प्रवक्ता ने भी बताया क‍ि योजना के तहत 1.31 करोड़ से ज्‍यादा रसोई गैस सिलेंडर रिफिल बांटे जा चुके हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर, 2023 को योजना को शुरू करते समय उज्ज्वला लाखों लाभार्थियों के अकाउंट में सब्सिडी राशि जमा कर दी थी.

स‍िलेंडर का रेट 100 रुपये कम क‍िया

12 साल बाद सम्पत्ति पर किसका होगा मालिकाना हक़, Supreme court ने किया क्लियर


दूसरी तरफ प्रधानमंत्री मोदी (pm modi news) ने लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले 8 मार्च को रसोई गैस की कीमत में 100 रुपये की कटौती करने की घोषणा की थी. इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार रात 12 बजे से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कटौती कर दी. दिल्ली में 14.2 किलो वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत अब घटकर 803 रुपये रह गई है. मुंबई में यह स‍िलेंडर 802.50 रुपये, चेन्‍नई में 818.50 रुपये और कोलकाता में 829 रुपये में म‍िल रहा है.