योगी सरकार का बड़ा ऐलान, 14 से 22 जनवरी तक UP  के गावों में चलेगा ये अभियान 

Ramlala Pran Pratistha In UP : रामलला प्राण प्रतिष्ठा से पहले योगी सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। बताया जा रह है कि 14 से 22 जनवरी तक यूपी के गांवों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, हर ग्राम-अयोध्या धाम की थीम पर लोगों को ज्योति जलाने के लिए प्रेरित किया है- 

 

HR Breaking News (ब्यूरो)। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को 14 से 22 जनवरी तक गांवों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उपमुख्यमंत्री ने 'हर ग्राम-अयोध्या धाम' की थीम पर 22 जनवरी को घर-घर श्री राम ज्योति जलाने के लिए लोगों को प्रेरित करने की बात भी कही है।

मंगलवार को अपने कैंप कार्यालय में ग्राम्य विकास विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में उन्होंने कहा कि घर-घर श्री राम ज्योति जलाने के कार्यक्रम के मद्देनजर स्वयं सहायता समूह की दीदियां दीपक तैयार करें। इसकी प्रभावी रूपरेखा बनाई जाए और लक्ष्य भी आवंटित किया जाए ताकि अधिक से अधिक दीपक तैयार हो सकें।


दीपक तैयार करने से बढ़ेंगी आमदनी


दीपक तैयार करने से दीदियों की आमदनी बढ़ेगी और दीपों की पर्याप्त उपलब्धता भी सुनिश्चित हो सकेगी। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी ऐप डाउनलोड करने के लिए ग्राम विकास से जुड़े सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व लाभार्थियों को प्रेरित किया जाए।

इस ऐप में गरीब कल्याण की विभिन्न योजनाओं का विवरण रहता है और उससे लाभकारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। मोदी ऐप डाउनलोड करने की ड्राइव चलाईं जाए। उपमुख्यमंत्री ग्राम चौपालों के आयोजनों को जारी रखने का भी निर्देश दिया।

कहा, जिन ग्रामों में ग्राम चौपाल हो चुकी हैं, उनसे इतर दूसरे गांवों में चौपालों के आयोजन किए जाएं। इस मौके पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, मनरेगा, आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की भी उन्होंने समीक्षा की।

बैठक में राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग विजयलक्ष्मी गौतम, अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास विभाग हिमांशु कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त जीएस प्रियदर्शी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी राज्य ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण सुखलाल भारती, निदेशक ग्रामीण अभियंत्रण विभाग वीरपाल राजपूत, मिशन निदेशक राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन दीपा रंजन, विशेष सचिव ग्राम्य विकास विभाग राजेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।