444 दिन की FD पर 2 बैंक दे रहे तगड़ा ब्याज, खूब निवेश कर रहे लोग

FD Interest Rate: अगर आप भी अपनी एफडी पर तगड़ा रिटर्न पाना चाहते है तो ये खबर आपके फायदे की है। दरअसल आज हम आपको अपनी इस खबर में दो बैंकों की ऐसी एफडी के बारे में बताने जा रहे है जिनमें तगड़ा ब्याज मिल रहा है...

 

HR Breaking News, Digital Desk- निवेश की गई रकम पर गारंटी रिटर्न की चाहत रखने वाले इनवेस्टर्स फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाने की ओर तेजी से रुख कर रहे हैं. गारंटी रिटर्न के साथ तेजी से बढ़ती ब्याज दरें भी इमसें निवेश करने के लिए प्रेरित करने की बड़ी वजह हैं. 444 दिन के टेन्योर वाली एफडी स्कीम्स पर दो बैंक आईडीबीआई और बैंक ऑफ इंडिया निवेशकों को ज्यादा मुनाफा पाने का मौका दे रहे हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश के क्या फायदे-
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से फरवरी 2023 में रेपोरेट 6.5 फीसदी करने के बाद से बैंकों ने निवेश स्की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. इस वजह से सीनियर सिटीजंस के साथ ही बड़ी संख्या में युवा निवेशकों और अभिभावकों ने अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए एफडी में इनवेस्ट करने की प्लानिंग कर रहे हैं. क्योंकि एफडी निवेश में पैसा डूबने का खतरा नहीं होता है और मुनाफा मिलने की गारंटी होती है. इसके साथ ही एफडी के जरिए निवेशक लोन भी ले सकते हैं.

बैंक ऑफ इंडिया 444 दिन एफडी टेन्योर-
निजी क्षेत्र के अग्रणी लेंडर बैंक ऑफ इंडिया 444 दिन की एफडी में निवेश पर सामान्य ग्राहकों को 7.05 फीसदी ब्याज दर दे रहा है, जबकि इसी टेन्योर पर सीनियर सिटीजंस को 7.55 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की है. अगर सीनियर्स 444 दिन के लिए 10,00,000 रुपये निवेश करते हैं तो उन्हें सीधे करीब 96,150 रुपये का मुनाफा हासिल होता है.

इस तरह उन्हें एफडी के मेच्योर होने र कुल रिटर्न राशि 10,96,150 रुपये हासिल होती है. निवेशक इस टेन्योर की एफडी पर 2 करोड़ रुपये से कम राशि निवेश कर सकते हैं.

आईडीबीआई बैंक की 444 दिन की एफडी पर ब्याज दर-
आईडीबीआई बैंक 7 दिन से लेकर 10 साल तक के लिए एफडी में निवेश का मौका ग्राहकों को देता है. बैंक की एफडी स्कीम में 2 करोड़ रुपये से कम राशि निवेश की जा सकती है. आईडीबीआई बैंक ग्राहकों को 444 दिनों की मैच्योरिटी वाले स्पेशल डिपॉजिट के लिए 7.15 फीसदी की ब्याज दर दे रहा है. जबकि, इसी टेन्योर पर बैंक सीनियर सिटीजंस को 7.65 प्रतिशत की ब्याज दर देने की पेशकश की है.

प्रीमेच्योर विड्रॉल विकल्प-
बैंक अपने ग्राहकों को एफडी के प्रीमेच्योर विड्रॉल की अनुमति देते हैं. एचडीएफसी बैंक के अनुसार समय से पहले फिक्स डिपॉजिट स्कीम बंद करने के लिए लागू होने वाली अंतिम दर में से 1 फीसदी पेनाल्टी के रूप में कम हो जाएगी.