SBI के 23 करोड़ ग्राहकों को लगा झटका, 31 मार्च के बाद नहीं मिलेगा इन स्कीमों का फायदा 

SBI देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसके ग्राहकों की गिनती करोड़ों में है।  अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए बैंक बहुत सारी स्कीम शुरू करता है और अगर अपने भी बैंक की इन में से किसी स्कीम में इन्वेस्ट कर रखा है तो जान लीजिये की बैंक की ये स्कीम का 31 मार्च के बाद ग्राहक फायदा नहीं ले पाएंगे।  आइये जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में 
 

HR Breaking News, New Delhi : state bank of india की तरफ से ग्राहकों को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक ग्राहकों को एफडी (SBI FD) पर ज्यादा ब्याज का फायदा दे रहा है, लेकिन आप इसका फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ले सकते हैं. एसबीआई की अमृत कलश स्कीम (SBI amrit kalash scheme) और वीकेयर स्कीम (SBI wecare scheme) का फायदा आप सिर्फ 31 तारीख तक ले सकते हैं.  अगर आपने अभी तक इस स्कीम में पैसा नहीं लगाया है तो अभी भी मौका है. इन स्कीमों में आपको 7 फीसदी से ज्यादा ब्याज का फायदा मिलता है.

LPG सिलेंडर से लेकर PF तक, 1 अप्रैल से बदल जाएंगे 7 नियम, आपकी जेब पर होगा असर

SBI अमृत कलश स्कीम (SBI Amrit Kalash Scheme)


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india) ग्राहकों को स्पेशल एफडी की सुविधा देता है. इस एफडी (fd scheme) का नाम अमृत कलश है. इसमें निवेश करने ती आखिरी तारीख 31 मार्च है. इस स्कीम में 400 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इसमें रिटर्न की भी गारंटी होती है. इस स्कीम में ब्याज का पैसा फिक्सड डिपॉजिट (fa news) के मैच्योर होने पर ही दिया जाता है. मान लीजिए कि आपने 400 दिन के लिए फिक्सड डिपॉजिट कराया है और उससे पहले ही पैसा निकालते हैं तो जमा राशि निकालने पर 0.50 से 1 फीसदी तक राशि ब्याज जुर्माने के रूप में काट ली जाती है. 

SBI वीकेयर एफडी स्कीम (SBI We Care FD Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  (state bank of india)  की तरफ से वीकेयर स्कीम की सुविधा दी जा रही है, लेकिन आप इसका फायदा सिर्फ 31 मार्च तक ही ले सकते हैं. एसबीआई ग्राहकों को वीकेयर एफडी पर ज्यादा ब्याज का फायदा मिल रहा है. एसबीआई की इस स्कीम में 7.50 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. 

यह एक तरह की डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट स्कीम है, जिसमें आप मिनिमम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए 2 करोड़ से कम का निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम पर आपको लोन की सुविधा भी मिलती है. इसके साथ ही ब्याज का फायदा मैच्योरिटी पर मिलता है. 

LPG सिलेंडर से लेकर PF तक, 1 अप्रैल से बदल जाएंगे 7 नियम, आपकी जेब पर होगा असर


मई 2020 में लॉन्च हुई थी स्कीम

एसबीआई वीकेयर सीनियर सिटीजन एफडी स्कीम को मई 2020 में लॉन्च किया था, जिसको बाद में कई बार बढ़ाया जा चुका है. एसबीआई ने स्पेशल एफडी योजना शुरू की थी, जिसका उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सावधि जमा पर ज्यादा ब्याज प्रदान करना था.