7th Pay Commission : इन कर्मचारियों की 14 फीसदी बढ़ी सैलरी, जानिए किन्हें मिलेगा लाभ

7th Pay Commission : केंद्रीय सार्वजनिक क्षत्र उद्यम के डीएम को जनवरी में रिवाइज किया था। इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 फीसदी की दर से मिलता था। जिसे बढ़ाकर 184.1 फीसदी कर दिया गया है।

 

7th Pay Commission : सरकार ने बजट में कोई भी टैक्स न बढ़ाकर लोगों को राहत दी थी। इसके बाद अब मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफ करके अच्छी खबर दी है। सरकार ने बजट पेश होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 14 फीसदी कर दिया है। आइए जानते है इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी।

PM Kisan योजना में हुआ बड़ा बदलाव, जमा करवाएं ये डॉक्यूमेंट वर्ना नही मिलेगी 11वीं किस्त

इन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा – सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीएम में बढ़ोतरी कर दी है। इसके बाद उनकी सैलरी में जबरदस्त उछाल आने वाला है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 3 की वजय 14 फीसदी की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें डीए में की गई बढ़ोतरी से केवल केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम कर्मचारियों को फायदा होगा।

जनवरी में किया था रिवाइज – केंद्रीय सार्वजनिक क्षत्र उद्यम के डीएम को जनवरी में रिवाइज किया था। इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 फीसदी की दर से मिलता था। जिसे बढ़ाकर 184.1 फीसदी कर दिया गया है।

जानकारी के अनुसार इसका CPSEs के बोर्ड लेवल और बोर्ड लेवल के नीचे के अधिकारियों को इसका फायदा मिलेगा। इन लोगों के डीए को रिवाइज किया गया है। अब इन सभी कर्मचारियों को अब 184.1 फीसदी की दर से DA मिलेगा।

आज किसानों को मिलेंगी 2 हजार रूपए की किश्त, जानिए कैसे ले सकते हैं लाभ

डीए एरियर पर नहीं हुआ फैसला – केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के 18 महीने के बाया डीए एयरियर पर अभी कोई फैसला नहीं किया है। आपको बता दें कोरोना महामारी की वजह से कर्मचारियों का डीए जनवरी 2020 से जून 2021 के बीच में रोक दिया गया था। कर्मचारी अपने बाकाया एयरियर की मांगा काफी समय से कर रहे है। उम्मीद की जा रही है कि, सरकार इसपर जल्द ही फैसला कर सकती है।

अब जमीन का भी होगा आधार नंबर, इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत...