7th Pay DA Arrear : कर्मचारियों के 18 महीने के एरियर पर सरकार करेगी नेगोशिएटेड सेटलमेंट
 

 7th Pay DA Arrear : 18 महीनों से कर्मचारियों को एरियर रूका हुआ है। अब इसको लेकर नेगोशिएटेड सेटलमेंट की जा सकती है। सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत का इजाफा करने जा रही है।

 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। हर 6 महीने में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढौतरी होने जा रही है। दूसरी छमाही के लिए भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान होने वाला है। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों (central government employees) को 34 फीसदी DA मिल रहा है। 

ये भी जानिये बुजुर्गों की हुई मौज, FD पर अब ब्याज दर हुई 8.5%

आने वाले दिनों में इसके 4% बढ़ने की संभावना है। पिछले एक साल में महंगाई भत्ते (Dearness allowance) से लेकर HRA तक में बड़ा रिविजन देखने को मिला है, परंतु  2020 से जून 2021 तक अटका डेढ़ साल का डीए एरियर (DA Arrear) अब तक कर्मचारियों को नहीं मिला है। 

ये भी पढ़ें FD Rate : FD पर ये दो सरकारी बैंक देगें ज्यादा मुनाफा

नेगोशिएटेड सेटलमेंट करे सरकार


नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा का कहना है कि महंगाई भत्ता (dearness allowance) को रोकने का फैसला सरकार का था। जब फ्रीज हटा तो उस अवधि के नुकसान की भरपाई भी केंद्र सरकार (Central government) को करनी चाहिए। मिश्रा कहते हैं कि डेढ़ साल का एरियर (18 Months DA Arrear central government ) को लेकर सरकार से लगातार बातचीत की कोशिश हो रही है। एरियर को लेकर सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट करना चाहिए।

एरियर को लेकर सरकार का पक्ष


केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) को जुलाई 2021 से 11 फीसदी बढ़ाया था। इसके बाद दो बार और महंगाई भत्ते में इजाफा हो चुका है। कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता 34 फीसदी (total dearness allowance) पर पहुंच गया।  लेकिन डेढ़ साल तक फ्रीज रहने के बाद DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई है। केंद्र सरकार स्पष्ट कर चुकी है कि कोरोना के वक्त महंगाई भत्ते के फ्रीज किया गया था। ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है।

कर्मचारियों को कितना मिलेगा एरियर (arrears) , जानिये


14 जुलाई 2021 को हुई कैबिनेट बैठक (cabinet meeting) में महंगाई भत्ते को एक साथ 11 फीसदी बढ़ाया था।  इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया है। जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के DA को कोरोना के चलते रोक दिया था। पिछले साल जब रोक हटी तो सरकार ने इसका ऐलान कर दिया। परंतु  DA और Arrear पर कोई बात नहीं की गई। अगर अब 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो कर्मचारियों काे 11 फीसदी का एकमुश्त एरियर मिलेगा।

कर्मचारियों का 4 फिसदी महंगाई भत्ता बढ़ना तय


AICPI ( All-India Consumer Price Index) के ताजा आंकड़ों से ये साफ है कि जुलाई 2022 में भी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढौतरी होगी। मतलब 7th Pay Commission के तहत कुल 34 फीसदी DA के बाद अब 4 फीसदी की और वृद्धि हो जाएगी। 
इससे केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का DA-DR (DA-DR of Central Employees and Pensioners) बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगा। लेबर मिनिस्‍ट्री (labor ministry) के मई 2022 तक के AICPI आंकड़े आ चुके हैं। कुल आंकड़़ा 129 पर पहुंच गया है। वहीं जून 2022 के आंकड़े आना बाकी हैं।  एक्सपर्ट्स की मानें तो कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ेगा और अगस्त में इसका ऐलान होने की संभावना है ।