7th Pay Commission : दिवाली से पहले 48 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 65 लाख पेंशनर्स को सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

7th pay commission DA Hike Today : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। लंबे समय से महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढौतरी का इंतजार कर रहे 48 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट की बैठक में इसको लेकर फैसला किया गया है। साथ ही सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की पेंशन स्कीम में भी बदलाव की तैयारी कर रही है।
 
 

HR Breaking News, Digital Desk- DA Hike News :  दिवाली से पहले केंद्र सरकार के एक करोड़ से ज्‍यादा कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स (central employees) के ल‍िए खुशखबरी आ गई है।  महीनों से डीए हाइक (Dearness Allowance Hike ) को लेकर चल रहा इंतजार खत्‍म हो गया है। 

 

 

इस तारीख से लागू होगा महंगाई भत्ता


बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैब‍िनेट बैठक में कर्मचारियों का 4 प्रत‍िशत डीए और डीआर (DA Hike) बढ़ाने का फैसला क‍िया गया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (7th pay commission) एक जुलाई से लागू होगा। केंद्र सरकार की ओर से साल में दो बार अपने कर्मचारियों के डीए (Dearness Allowance)  में बढौतरी की जाती है। इससे पहले जनवरी से महंगाई भत्ते में चार फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। 
साथ ही रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन का परफॉरमेंस लिंक्ड बोनस देने का भी ऐलान किया है। इस फैसले से सरकार के 1,969 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे रेलवे के 11 लाख से अधिक कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।  
 

 कैबिनेट बैठक में हुए ये 3 बड़े फैसले


केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ये बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशों के अनुरूप की गई है। इससे केंद्र सरकार के 48.67 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा। DA में बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर सालाना 12857 करोड़ का बोझ पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बाद में  बताया कि प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट और सीसीईए की बैठक में आज चार अहम फैसले लिए गए। 
केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42% से बढ़ाकर 46% कर दिया गया है। साथ ही रेलवे के 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा।  तीसरा फैसला किसानों से जुड़ा हुआ है। कैबिनेट बैठक में रबी की छह फसलों का एमएसपी बढ़ाया गया है। सरकार ने तिलहन और सरसों में 200 रुपये, मसूर के लिए 425 रुपये, गेहूं के लिए 150 रुपये, जौ के लिए 115 रुपये, चने के लिए 105 रुपये और सनफ्लावर के लिए भी 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है।

 

 

 

 

 

महंगाई भत्ते के मिलेंगे 26,174 रुपये


मंहगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का डीए (Central Employees DA Hike) बढ़कर 46 प्रतिशत हो गया है। अगर किसी कर्मचारी को महीने की 18,000 रुपये बेसिक पे मिलती है तो अभी उसका डीए 7560 रुपये है। 4 प्रतिशत बढौतरी के बाद कर्मचारी का महंगाई भत्ता 8,280 रुपये हो जाएगा। 


ऐसे ही तरह अगर किसी सरकारी कर्मचारी का बेसिक सैलरी 56,900 रुपये है तो अभी उसे हर महीने 23,898 रुपये महंगाई भत्ता मिल रहा है। अब बढौतरी के बाद उसे हर महीने 26,174 रुपये मिलेंगे । अगर किसी पेंशनर की मूल पेंशन 10,000 रुपये है तो उसका डीआर यानी महंगाई राहत भत्ता बढ़कर 4,200 रुपये से बढ़कर 4,600 रुपये हो जाएगा। 

कर्मचारियों की पेंशन स्कीम पर सरकार का फैसला


दूसरी ओर केंद्र सरकार पेंशन स्कीम (NPS) में भी संशोधन की तैयारी कर रही है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार  'वर्तमान में मामले की जांच कर रही एक उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशों पर सरकार बदलाव करने जा रही है,  जिसका उद्देश्य ये गारंटी देना है कि कर्मचारियों को उनके अंतिम वेतन के आधार पर कम से कम 40-45 प्रतिशत सेवानिवृत्ति भुगतान मिले.' पेंशन का मुद्दा (Old Pension Scheme) विवाद का मुद्दा बन गया है।


खासकर जब विपक्षी शासन वाले राज्यों में पुरानी पेंशन योजना  (OPS) वापस लागू कर दी गई है और लोगों की भी ये ही मांग थी।  कई रिपोर्टों की मानें तो OPS के तहत, पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के समय उनके वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर मासिक लाभ मिलता है।  हालांकि, हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।