8th Pay Commission Update: कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 8वां वेतन आयोग होगा लागू, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी 
 

8th Pay Commission latest Updates:अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिये है. 7वें वेतन आयोग  (7th pay commission) की सिफारिशों के बावजूद कम सैलरी मिलने की शिकायत कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों  (central employees) की शिकायत दूर हो सकती है. आइये जानते है इसकी पूरी जानकरी नीचे खबर में.
 
 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिशें देशभर में लागू हैं और कर्मचारियों को इसका लाभ भी मिल रहा है.

हालांकि कर्मचारियों की शिकायत है कि उनके लिए जितनी सिफारिशें की गई थी, उन्हें उससे कम सैलरी मिल रही है. कर्मचारी यूनियनों (employee unions) का कहना है कि वे इस संबंध में एक ज्ञापन तैयार कर रही हैं, जिसे जल्द ही सरकार को सौंपा जाएगा.

इस ज्ञापन में सिफारिशों के अनुरूप सैलरी बढ़ाने या 8वां वेतन आयोग लाने की मांग की जाएगी. दूसरी तरफ सरकार ने सदन में 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) को लागू करने के विषय पर किसी भी विचार से साफ मना किया है.

7th Pay Commission: central employees के लिए बड़ी खबर, DA पर कैबिनेट में फैसला कल, पढ़ें पूरी डिटेल


इतने हजार हो सकती है न्यूनतम सैलरी 


 केंद्रीय कर्मचारी  (central employees) संगठनों का कहना है कि फिलहाल न्यूनतम वेतन की सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है. इसमें वेतन वृद्धि में फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) को काफी प्रमुखता दी गई है.

फिलहाल यह फैक्टर 2.57 गुना है, हालांकि 7वें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है. अगर ऐसा हो जाता है तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये तक हो जाएगा. 

7th Pay Commission: central employees के लिए बड़ी खबर, DA पर कैबिनेट में फैसला कल, पढ़ें पूरी डिटेल


कोई नया सिस्टम भी लॉन्च कर सकती है सरकार


सूत्रों के मुताबिक अब 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) के बाद नया वेतन आयोग नहीं आएगा. इसके बजाय सरकार ऐसा सिस्टम लागू करने जा रही है, जिससे सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि अपने आप हो जाया करेगी.

यह एक 'ऑटोमैटिक पे रिविजन सिस्टम' हो सकता है, जिसमें 50 फीसदी से ज्यादा DA होने पर सैलरी में ऑटोमैटिक रिविजन (automatic revision) हो जाया करेगा.

7th Pay Commission: central employees के लिए बड़ी खबर, DA पर कैबिनेट में फैसला कल, पढ़ें पूरी डिटेल

अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनधारकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. सरकार ने हालांकि अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है. जब सरकार इस पर कोई फैसला ले लेगी तो अधिसूचना जारी कर इसे ऑफिशियल किया जाएगा. 


lower income group की ज्यादा बढ़ सकती है सैलरी


मामले से जुड़े वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के एक अफसर के अनुसार, महंगाई को देखते हुए लोअर लेवल से मिडिल लेवल के कर्मचारियों की सैलरी बढ़नी चाहिए. ऐसे में अगर सरकार वर्ष 2023 में कोई नया सैलरी फॉर्मूला लेकर आती है तो हो सकता है कि मिडिल लेवल के कर्मचारियों को ज्यादा फायदा न मिले लेकिन लोअर इनकम ग्रुप (lower income group) के कर्मचारियों को बढ़िया फायदा हो सकता है. उनकी बेसिक सेलरी 3 हजार रुपये बढ़कर 21 हजार रुपये तक हो सकती है. 

7th Pay Commission: central employees के लिए बड़ी खबर, DA पर कैबिनेट में फैसला कल, पढ़ें पूरी डिटेल


सरकार को ज्ञापन सौंपेगी यूनियन


कर्मचारी यूनियन (employee unions) के एक पदाधिकारी के मुताबिक वेतन बढ़ाने की मांगों को लेकर यूनियन एक नोट तैयार करके जल्द ही सरकार को सौंपने जा रही है.

अगर सरकार उनकी मांगों को मानने से इनकार कर देती है तो यूनियन को मजबूरन आंदोलन पर जाना होगा. इस आंदोलन में कर्मचारियों के साथ ही पेंशन पाने पूर्व कर्मी भी भाग लेंगे.