पुराने नोट और सिक्के बेचने और खरीदने से पहले, जानिए RBI की गाइडलाइन 
 

अगर आप भी पुराने सिक्के और नोट (old coins and notes) बेचने या खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो पहले RBI द्वारा दी गई इस जानकारी को देख लें। ऑनलाइन जालसाज लगातार ग्राहकों को बहलाने लाने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसा करने के लिए वह हर दिन नए तरीके यूज करता है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 
 

HR Breaking News : नई दिल्ली :  रिजर्व बैंक (reserve Bank) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने देखा है कि कुछ तत्व भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के नाम और लोगो का गलत तरीके से और विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से उपयोग कर रहे हैं।

ऑफलाइन प्लेटफॉर्म। पुराने नोटों और सिक्कों (old coins and notes) को बेचने के लिए लोगों से शुल्क/कमीशन या कर वसूलें। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा: “यह ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के लेनदेन के लिए कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेगा।

साथ ही बैंक ने कहा कि उसने किसी संस्था या व्यक्ति को इस तरह की गतिविधि का कोई अधिकार नहीं दिया है. आपको बता दें कि आरबीआई ऐसे मामलों से निपटता नहीं है और न ही कभी किसी से ऐसा कोई शुल्क लेता है।

RBI Action : इस बैंक पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन, ग्राहकों के पैसा निकालने पर भी रोक, आपका खाता तो नहीं

या कमीशन का दावा करें बैंक ने कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने किसी भी संस्था, कंपनी या व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन के लिए रिजर्व बैंक की ओर से कोई शुल्क या कमीशन लेने का कोई अधिकार नहीं दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) सलाह देता है आम जनता इस तरह के फर्जी और कपटपूर्ण प्रस्तावों के झांसे में न आएं।


रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ट्वीट में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने देखा है कि कुछ तत्व भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) के नाम और लोगो का गलत तरीके से और विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से उपयोग कर रहे हैं।

RBI Action : इस बैंक पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन, ग्राहकों के पैसा निकालने पर भी रोक, आपका खाता तो नहीं

 पुराने नोट और सिक्के बेचने पर लोगों से फीस/कमीशन या टैक्स मांगना। रिजर्व बैंक(reserve Bank of India)  ने एक बयान में कहा, “यह ऐसी किसी भी गतिविधि में शामिल नहीं है और इस तरह के लेनदेन के लिए कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं मांगेगा।” बैंक ने यह भी कहा कि उसने इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी संगठन या व्यक्ति को अनुमति नहीं दी है।

आपको बता दें कि आरबीआई (reserve Bank of India) ऐसे मामलों में न तो डील करता है और न ही कभी किसी के साथ इस तरह से डील करता है। रुपये का शुल्क या कमीशन। बैंक ने कहा, ‘भारतीय रिजर्व बैंक ने रिजर्व बैंक की ओर से किसी संस्थान, कंपनी या व्यक्ति आदि को इस तरह के लेनदेन के लिए कोई शुल्क या कमीशन लेने के लिए अधिकृत नहीं किया है।

RBI Action : इस बैंक पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन, ग्राहकों के पैसा निकालने पर भी रोक, आपका खाता तो नहीं

रिजर्व बैंक आम जनता को सलाह देता है कि वह इस तरह के फर्जी और कपटपूर्ण प्रस्तावों के झांसे में न आएं।
आपको बता दें कि आरबीआई (reserve Bank of India)  ऐसे मामलों में डील नहीं करता और न ही कभी किसी से ऐसा कोई शुल्क या कमीशन मांगता है।

बैंक ने कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने इस तरह के लेनदेन के लिए रिजर्व बैंक की ओर से कोई शुल्क या कमीशन लेने के लिए किसी संस्थान, कंपनी या व्यक्ति आदि को कोई अधिकार नहीं दिया है। भारतीय रिजर्व बैंक आम जनता को सलाह देता है कि इस तरह के फर्जी और फर्जी ऑफर के झांसे में न आएं।

RBI Action : इस बैंक पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन, ग्राहकों के पैसा निकालने पर भी रोक, आपका खाता तो नहीं


रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक बयान भी जारी किया कि “RBI को पता चला है कि कुछ तत्व विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से RBI और पुराने करेंसी नोटों के नाम और शीर्षक का दुरुपयोग कर रहे हैं”। और लोगों से सिक्के बेचने के लिए शुल्क/कमीशन या टैक्स मांग रहे हैं।”


RBI बैंक ने दिया स्पष्टीकरण


रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने अपने बयान में साफ कर दिया है कि वह ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं है। वे इस तरह के लेनदेन के लिए कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेंगे।

RBI Action : इस बैंक पर RBI ने लिया बड़ा एक्शन, ग्राहकों के पैसा निकालने पर भी रोक, आपका खाता तो नहीं

आरबीआई ने यह भी कहा कि उसने इस तरह की गतिविधियों के लिए किसी संस्था या व्यक्ति को कोई अधिकार नहीं दिया है। इंडियन बैंक आम जनता को इस तरह के धोखाधड़ी और धोखाधड़ी वाले प्रस्तावों के शिकार न होने का निर्देश देता है।