Business Idea: महज 5000 रुपये में करें ये बिजनेस, हर महीने होगी मोटी कमाई, सरकार दे रही खास मौका 

Post Office Franchise Scheme: यदि आप इन दिनों आप अपना बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। आप पोस्ट ऑफिस से जुड़कर हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। खास बात तो ये इसमें आपको ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है। जानें पूरी जानकारी...
 

HR Breaking News, New Delhi: अगर आप भी इन दिनों आप अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस प्लान(New business plan) लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये मुनाफाकमा सकते हैं। इसके के जरिये हर महीने आप लाखों रुपये कमा सकते हैं।  

इसे भी देखें : गांव मे रहने वाले आज ही शुरू करें ये बिजनेस, इनवेटमेंट से डबल होगा लाभ

पोस्ट ऑफिस (Post Office) से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में तो आप जानते ही होंगे। इसके जरिए मनी ऑर्डर भेजना, स्टैम्प और स्टेशनरी को भेजना, पोस्ट भेजना और मंगवाना, स्मॉल सेविंग अकाउंट खुलवाने जैसे बहुत से काम किए जाते हैं। सरकार पोस्ट ऑफिस की सुविधाओं में लगातार विस्तार भी कर रही है।

वर्तमान में देश में करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं। लेकिन देश के कई क्षेत्र ऐसे भी है जहां अभी तक पोस्ट ऑफिस की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय डाक (India Post) ने पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (Franchise Scheme) देने की योजना शुरू की है। इसके जरिए आप भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। यह एक सफल बिजनेस मॉडल बन सकता है और इससे कमाई भी अच्छी हो सकती है। इस योजना से जुड़े आपके कई सवाल हो सकते हैं, उनमें कुछ को हम यहां समझने की कोशिश करेंगे।

इसे पढ़ें: इससे बढ़िया कोई बिजनेस नहीं, महज 15 हजार रुपये लगाकर मिल रहे 60 हजार

क्या है पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी योजना?


इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस दो तरह की फ्रेंचाइजी की सुविधा देता है, जिसमें एक फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स की फ्रेंचाइजी है। इनमें से आप कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। आउटलेट फ्रेंचाइजी के तहत ऐसे इलाके जहां पोस्ट ऑफिस नहीं है, वहां इसे खोल सकते हैं। पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी में ऐसे एजेंट्स होते हैं, जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाते हैं।

योग्यता क्या है?


इस योजना के तहत कोई भी भारतीय नागरिक एक बेसिक प्रक्रिया पूरी करके पोस्ट ऑफिस खोल सकता है। आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। उसके परिवार का कोई भी सदस्य इंडिया पोस्ट डिपार्टमेंट में नहीं होना चाहिए। यह फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करने वाले को किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास होना जरूरी है।

और देखें : धमाल मचा रहा है ये बिजनेस, मांग इतनी.. समय पर पूरा हो रहा नहीं वर्क ऑर्डर
 

खर्च कितना आएगा?


पोस्टल एजेंट की तुलना में आउटलेट फ्रेंचाइजी में खर्च कम आता है, क्योंकि इसमें मुख्य रूप से सर्विस का काम करना होता है। वहीं पोस्टल एजेंट के लिए ज्यादा खर्च आता है क्योंकि स्टेशनरी के सामान की खरीदारी में पैसे अधिक खर्च होते हैं। पोस्ट ऑफिस आउटलेट खोलने के लिए कम से कम 200 वर्ग फुट का ऑफिस एरिया होना जरूरी है। इसके अलावा पाँच हजार रुपए सिक्योरिटी अमाउंट के तौर पर जमा करके रखना होता है।